सुबह या शाम, फिट और हेल्दी रहने के लिए किस समय करें एक्सरसाइज

सुबह का समय एक्सरसाइज के लिए अच्छा होता है यह सभी जानते हैं, लेकिन सूरज निकलने के पहले या जल्दी उठकर एक्सरसाइज करने के बजाए सुबह 10 से 11 बजे के बीच एक्सरसाइज करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

शाम के समय एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं, तो 3 से 4 या 5 बजे तक का समय सही होगा इस समय तापमान सही होता है और गर्माहट के कारण पसीना अधि‍क आता है. 

एक्सरसाइज करने के समय और भोजन के समय में अंतर होना चाहिए. भोजन करने के तुरंत बाद एक्सरसाइज कभी न करें.

अगर आप शारीरिक दर्द से पीड़ि‍त हैं और बुखार या मांसपेशि‍यों में दर्द है तो व्यायाम न करें. लेकिन अगर व्यायाम के शुरूआती दिनों में यह समस्या हो रही है तो 1 दिन आराम करने के बाद एक्सरसाइज करें.

सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं में एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है. इस समय आपके शरीर का तापमान बढ़ता है और गर्माहट मिलती है, जिससे सर्दी जुकाम और इन्फेक्शन सही हो जाता है.

रात के समय एक्सरसाइज  करने से बचें एक्सरसाइज के बाद एकदम आराम करने के बजाए थोड़ा सक्रिय रहना जरूरी है. अगर आप रात को एक्सरसाइज करते हैं, तो थकान के बाद सो जाना, व्यायाम के सारे फायदे छीन लेगा. 

शाम को वर्कआउट करने पर दिमाग टेंशन फ्री होता है. सुबह के समय योगा, एक्सरसाइज करने के फायदे आपके बॉडी और ब्रेन मैनेजमेंट से जुड़े होते हैं. सुबह के समय की गई एक्सरसाइज आपकी नींद और भूख को रेगुलेट करने का काम करती है.

अगर आप मार्निग में वर्कआउट करना चाहते हैं तो कार्डियो परफेक्ट है. शाम को वर्कआउट करना भी सुबह की तरह अच्छा ही है.