जानें एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? मिलेंगे जबरदस्त फायदे 

केला, एक ऐसा फल है जिसमें हाई पोषण होता है और विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं. लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि हम इसे सही मात्रा में खाएं, क्योंकि अधिक केला खाने से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

केला भूख से राहत दिलाने में मदद करता है. इसमें पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी 6, सी, एंटीऑक्सिडेंट, कैरोटीनॉयड, और फ्लेवोनोइड जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जिससे दिल की बीमारी के जोखिम को कम किया जा सकता है. 

अमेरिकन सोसाइटी फॉर क्लिनिकल इन्वेस्टिगेशन' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक पोटेशियम से दिल की बीमारी का जोखिम 27 प्रतिशत तक कम हो सकता है.

एक्सरसाइज करने से पहले या नाश्ते में केला खाना एक बेस्ट ऑप्शन है. लेकिन आप रोजाना कितने केले खा रहे हैं यह सबसे महत्वपूर्ण है.

केले में टायरामाइन नामक पदार्थ होता है, जो माइग्रेन को तुरंत ट्रिगर कर सकता है. इस पदार्थ को तोड़ने के लिए हमारे शरीर में मोनोमाइन ऑक्सीडेज (MAO) नामक एक एंजाइम होता है, जो टायरामाइन को निपटाता है.

केले में घुलनशील फाइबर, फ्रुक्टोज और अधिक कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में पानी होता है. इसलिए, जब केले का अधिक सेवन किया जाता है, तो इससे कब्ज और गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं. 

केला आपके स्वास्थ्य और वजन घटाने के लक्ष्य के लिए अच्छा है. हालांकि, केले को कैलोरी से भरपूर माना जाता है, इसलिए एक दिन में 1-2 केले पर्याप्त माने जाते हैं.