इजराइल का एजुकेशन सिस्टम क्यों है दूसरे देशों से बेहतर

इजराइल-हमास के बीच चल रहे संघर्ष में इजराइल के 700 से ज्यादा नागरिकों के मारे जाने की खबर है. इजराइल इन दिनों हमास के हमले से जूझ रहा है.

हालांकि, इजराइल का नाम दुनिया के बेस्ट एजुकेशन सिस्टम वाले देशों में लिया जाता है. यहां मिलिट्री की ट्रेनिंग एजुकेशन सिस्टम का ही हिस्सा है.

इजराइल के इतिहास, धर्म, भूगोल, पड़ोसियों के साथ संबंध और आर्मी फोर्स की चर्चा दुनियाभर में है.

इजराइल का एजुकेशन सिस्टम क्यों दूसरे देशों से बेहतर है आइए विस्तार से जानते हैं.

इजराइल बहुत पहले से डेटा एनलिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से इनोवेशन बेस्ड एजुकेशन सिस्टम को सफलतापूर्वक संचालित कर रहा है.

इजराइल के एजुकेशन सिस्टम के अनुसार, सभी छात्रों को मिलिट्री की ट्रेनिंग लेनी जरूरी है. सभी छात्रों को इजराइल डिफेंस फोर्स से जोड़ा जाता है.

इजराइल में एजुकेशन फंडिंग छात्रों के लिए विभिन्न योजनाओं और तरीकों के माध्यम से उनकी मदद करता है. किसी भी स्टूडेंट को शिक्षा हासिल करने के लिए आर्थिक रूप से समर्थन देने का काम किया जाता है.

इजराइल में, 6 से 18 साल की उम्र तक स्कूल जाना अनिवार्य है. स्कूली शिक्षा अनिवार्य है. औपचारिक शिक्षा प्राथमिक विद्यालयों में ग्रेड 1 से 6 तक शुरू होती है.

इजराइल के एजुकेशन सिस्टम की खास बात यह भी है कि यहां के स्कूल सिर्फ किताबी ज्ञान देने पर विश्वास नहीं करते. यहां के स्कूलों में छात्रों को सिचाईं के बारे में भी बताया जाता है.