15 साल से बिना पैसों के जिंदगी जी रहा ये शख्स, जानें वजह

जिंदगी में पैसा ही सबकुछ नहीं होता. कुछ लोग होते हैं जिनके लिए पैसे ज्यादा सुकून अहमियत रखती है. हर किसी में ऐसा साहस नहीं होता लेकिन कुछ लोग जरा हटके होते हैं.

मार्क बोएल नाम के एक शख्स ऐसा ही है. उसने साल 2008 से ही एक पैसा भी नहीं कमाया है.

न उसने कपड़े खरीदे, न ही किसी लक्जरी पर खर्च किया. ऐसा नहीं है कि वह अनपढ़ और गैर-पेशेवर है कि उसे काम न मिले.

मार्क बोएल, युनाइटेड किंगडम के नागरिक हैं. साल 2008 से ही वह पैसे का इस्तेमाल नहीं करते हैं. बिना पैसों के जीने की कल्पना भले ही आज बेमानी लगती हो लेकिन यह सच है.

मार्क बोएल न तो किसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं, न ही किसी लक्जरी का. उन्हें सिर्फ नेचुरल जिंदगी जीनी पसंद है.

मार्क बोएल वैसे को इकोनॉमिक्स और बिजनेस में कई डिग्री हासिल कर चुके हैं लेकिन उन्होंने रास्ता जंगल का चुना है. वह ब्रिस्टल की एक फूड कंपनी में लाखों का पैकेज उठा रहे थे.

साल 2007, उनकी जिंदगी में मील का पत्थर साबित हुआ. वह सोने जा रहे थे, तभी उन्हें ख्याल आया कि यह भागदौड़ किस लिए. हर मुश्किल के मूल में सिर्फ पैसा है. इसलिए उन्होंने पैसों से ही दूरी बना ली.

मार्क के पास एक महंगी हाउबोट थी. उसे उन्होंने बेच दी. वह एक पुरानी कारवां गाड़ी में जिंदगी गुजर-बसर करने लगे. शुरुआत में बिना पैसे के जीने में मुश्किलें आईं लेकिन उन्होंने हर उस चीज से तौबा कर लिया.

मार्क साल 2008 से लेकर अब तक न तो बीमार पड़े हैं, न ही किसी भी तरह की चिंता उन्हें सताती हैं. उनके कई दोस्त हैं पर न तो मोबाइल से वे बात करते हैं, न ही उनके पास लैपटॉप है.