किडनी स्टोन की समस्या से हैं परेशान? ये 6 सुपरफूड्स डाइट में करें शामिल

​किडनी की पथरी होने के कारण भी कई हैं. इनमें कम पानी पीना, यूटीआई, पेशाब का ज्यादा एसिडिक होना आदि शामिल हैं.

हल्दी किडनी को साफ करने और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है. साथ ही इसमें मौजूद करक्यूमिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों पथरी को रोकने में मदद कर सकते है.

तुलसी के एंटी-लिथियासिस गुण पथरी के आकार को तोड़ने और सिकुड़ने के साथ-साथ उनके गठन को रोकने में भी मदद करते हैं.

खट्टे फल किडनी स्टोन को रोकने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद उच्च एंटीऑक्सीडेंट और साइट्रेट लेवल के कारण होता है, जो किडनी में पथरी नहीं होती.

कई गुणों से भरपूर अदरक भी किडनी स्टोन को रोकने में मदद करती है. इसकी चाय पीने या डिटॉक्स वॉटर या हेल्दी स्मूदी पीने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

अजवाइन में ऐसे प्राकृतिक गुण होते हैं, जो शरीर में पानी जमा नहीं होने देते हैं और यूरिन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

किडनी स्टोन को रोकने के लिए रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी है. पानी के अलावा घर पर तैयार किए गए ताजे फलों के जूस का सेवन करें.

दही, योगार्ट, केफिर और सॉकरौट जैसे फर्मेंटेड फूड्स गट हेल्थ को बेहतर बनाने में काफी मददगार है, जिससे पथरी रोकने में भी काफी मदद मिलती है.

सेब का सिरका किडनी पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोकने में प्रभावी है. यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट लेवल को बढ़ाता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.