Heart Attack से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण, ना करें इग्नोर 

सर्दियों में दिल का दौरा, हार्ट अटैक जैसी बीमारी ज्यादा होती है और इसके बहुत सारे केस रोज़ाना देखने को मिलते हैं. 

हृदय संबंधित रोगों के होने के कई कारण होते हैं, जिसमें खराब जीवनशैली, अनहेल्दी खानपान, अधिक मसालेदार, प्रॉसेस्ट फूड, जंक फूड आदि का सेवन, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, मोटापा आदि. 

हार्ट से संबंधित बीमारी घेर रही है और कहीं भी आपको हार्ट अटैक आ सकता है. चलिए जानते हैं ऐसे कौन-कौन से लक्षण हैं, जो हार्ट डिजीज या हार्ट अटैक की तरफ इशारा करते हैं.

यदि आपकी दिल की धमनियां ब्लॉक होंगी या फिर हार्ट अटैक आने वाला होगा तो आप सीने में दर्द, टाइटनेस, दबाव महसूस करेंगे. ऐसे में इस लक्षण और संकेत को भूलकर भी नजरअंदाज ना करें.

उल्टी, इनडाइजेशन, सीने में जलन- कई बार कुछ लोगों को हार्ट अटैक आने से पहले उल्टी, मतली, इनडाइजेशन, सीने में जलन, पेट में दर्द जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. 

हाथों में दर्द होना- दिल का दौरा पड़ने से पहले कई बार शरीर के बाईं ओर दर्द होता है, जो धीरे-धीरे फैलने लगता है. यह सीने से शुरू होता है और बाहर की ओर बढ़ जाता है. 

अगर आपकी छाती के बीच में दर्द या दबाव महसूस हो, जो आपके गले या जबड़े तक फैल जाए तो यह दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है.

पसीना आना- सर्दियों के मौसम में भी आपको अधिक पसीना आए वह भी बिना किसी स्पष्ट कारण के तो इसे इग्नोर ना करें. ठंडा पसीना आना दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है.