मोदी देंगे मालदीव को बड़ा झटका, लक्षद्वीप को लेकर बजट में किए ये बड़े ऐलान

मालदीव से जारी तनाव के बीच बजट 2024 में लक्षद्वीप के विकास के लिए योजनाओं की घोषणा की गई है. 

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार टूरिज्म इंफ्रा डेवलपमेंट के लिए फंड मुहैया कराएगी. इसके लिए लक्षद्वीप में परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. 

बता दें, हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद लक्षद्वीप काफी चर्चाओं में चल रहा है. इसके बाद ये सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड भी करने लगा.

डोमेस्टिक टूरिज्म के उभरते उत्साह को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए. 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि पोर्ट कनेक्टिविटी, टूरिज्म इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए प्रोजेक्ट्स लेकर आएंगे. 

इसके अलावा लक्षद्वीप के साथ कई द्वीपों पर सुविधाएं लाई जाएंगी. इससे रोजगार में भी काफी तेजी देखने को मिलेगी. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में घरेलू पर्यटन के लिए पैदा होते उत्साह को देखते हुए ‘‘लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर’’ पोत संपर्क, पर्यटन के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी.

अंतरिम केंद्रीय बजट पेश करते हुए उन्होंने यह भी कहा, ‘‘हमारी आर्थिक ताकत ने देश को व्यापार और सम्मेलन पर्यटन के लिए एक आकर्षक गंतव्य बना दिया है.’’ 

सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि भारतीय मध्य वर्ग भी अब ‘‘यात्रा करने की इच्छा रखता है.’’ उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक पर्यटन सहित पर्यटन में स्थानीय उद्यमिता के लिए जबरदस्त अवसर हैं. 

ये भी कहा कि, ‘‘राज्यों को प्रतिष्ठित पर्यटन केंद्रों का व्यापक विकास करने, वैश्विक स्तर पर उनकी ब्रांडिंग और मार्केटिंग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

सुविधाओं और सेवाओं की गुणवत्ता के आधार पर पर्यटन केंद्रों की रेटिंग के लिए एक रूपरेखा स्थापित की जाएगी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘घरेलू पर्यटन के लिए उभरते उत्साह को संबोधित करने के लिए, लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर पोत संपर्क, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी.