कौन है वो Gaganyaan Mission के चार भारतीय Astronauts? जो जाएंगे अंतरिक्ष में

तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गगनयान मिशन (Gaganyaan Mission) के चारों एस्ट्रोनॉट्स को दुनिया के के सामने पेश किया.

पीएम मोदी ने आज खुद चारों एस्ट्रोनॉट को अपने हाथों से एस्ट्रोनॉट विंग्स पहनाए. इनके नाम प्रशांत नायर, अंगद प्रताप, अजित कृष्णन और शुभांशु शुक्ला हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि ये सिर्फ चार नाम और चार इंसान नहीं है, ये 140 करोड़ एस्प्रेशंस को स्पेस में ले जाने वाली चार शक्तियां हैं. 

एस्ट्रोनॉट प्रशांत नायर प्रशांत नायर का पूरा नाम प्रशांत बालाकृष्णन नायर है, वह केरल के के पलक्कड़ के नेनमारा के रहने वाले हैं. 

एस्ट्रोनॉट अजित कृष्णन एस्ट्रोनॉट अजित कृष्णन वायुसेना के टेस्ट पायलट हैं. वह भी प्रशांत बालाकृष्णन की तरह ही एयरफोर्स में ग्रुप कैप्टन के रूप में कार्यरत हैं. 

एस्ट्रोनॉट अंगद प्रताप मिशन गगनयान के एस्ट्रोनॉट अंगद प्रताप भी वायुसेना में फाइटर और टेस्ट पायलट हैं. वह भी ग्रुप कैप्टन के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं. 

एस्ट्रोनॉट शुभांशु शुक्ला गगनयान मिशन के लिए न जाने कितने पायलटों का टेस्ट हुआ, जिनमें से तीन अन्य के साथ शुभांशु शुक्ला को भी चुना गया.

वायुसेना के 100 पायलटों में से मिशन गगनयान के लिए 4 पायलटों को चुना गया है.  यह टेस्ट पायलट होने के साथ साथ फाइटर पायलट भी हैं.