क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे खास रेलवे स्टेशन, जिसमें भारत...

दुनिया के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों के बारे में बताएंगे, जिन्हें कई सालों पहले तैयार किया गया था। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन पुराने रेलवे स्टेशनों के बारे में-

लिवरपूल रोड स्टेशन, इंग्लैंड- लिवरपूल रोड स्टेशन की स्थापना 15 सितंबर 1830 में हुई. बता दें कि इस स्टेशन को दुनिया का सबसे पुराना स्टेशन माना जाता है

ब्रॉड ग्रीन रेलवे स्टेशन- इस रेलवे स्टेशन को भी 15 सितंबर 1830 में बनाया गया था. इस स्टेशन को भी लिवरपूल और मैनचेस्टर रोड स्टेशन के साथ तैयार किया गया था.

हेक्सहम रेलवे स्टेशन - यह दुनिया का तीसरा सबसे पुराना स्टेशन हैं, लेकिन अब तक सेवा देने वाले स्टेशनों में यह दूसरे स्थान पर आता है.

डेप्टफोर्ड रेलवे स्टेशन- डेप्टफोर्ड रेलवे स्टेशन दुनिया के सबसे पुराने स्टेशनों में से चौथे स्थान पर आता है. हालांकि इस स्टेशन ने लंदन के इतिहास में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

लीवरपूल लाइम स्ट्रीट स्टेशन- इंग्लैंड में स्थित लीवरपूल लाइम स्टेशन की शुरुआत साल 1936 में की थी. इसे दुनिया का सबसे पुराना स्टील-ऑपरेटिंग ग्रैंड टर्मिनस मेन लाइन स्टेशन माना जाता है.

लंदन ब्रिज रेलवे स्टेशन- इल शानदार ब्रिज स्टेशन को इंग्लैंड की राजधानी शहर के मुख्य भार में तैयार किया गया था. जिस कारण ये दुनिया का सबसे पुराना ऑपरेटिंग ट्रेन स्टेशन है

युस्टन रेलवे स्टेशन- इस रेलवे स्टेशन की शुरुआत साल 1837 में की थी, लेकिन पूर्ण रूप से इस स्टेशन की शुरुआत 1960 में की गई.  माना जाता है कि यह यूरोप के भव्य रेलवे स्टेशनों में से एक था.