देश में लोकसभा चुनाव 2024 का आधे से ज्यादा सफर समाप्त हो चुका है.  543 सीटों में से पांच चरणों में 430 सीटों पर मतदान हो गया है.

अब सिर्फ 6ठे चरण में 57 और 7वें चरण में 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होना बाकी है. ऐसे में कयासों का दौर शुरु हो गया है.

वहीं जीत हार के इन दांवों के बीच  देश के प्रमुख सट्टा बाजार ने लोकसभा चुनाव को लेकर दावा कर दिया है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं राजस्थान के प्रसिद्ध फलोदी सट्टा बाजार की. हर चुनाव में इस सट्टा बाजार पर अक्सर सभी की निगाह लगी रहती हैं.

इस बार फलोदी सट्टा बाजार किसे विजयी बना रहा है, किसे कितनी सीट दिलवा रहा है, इसकी अक्सर लोगों के बीच चर्चा की जाती है. 

फलोदी सट्टा बाजार की मानें तो यूपी में भाजपा 2019 का परिणाम दोहराती हुई नजर आ रही है. वहीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को यूपी में 80 में से 64 सीटे मिली थी.

फलोदी सट्टा बाजार के मुताबिक, इस बार भाजपा को यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 60-65 सीट मिलने का अनुमान है. 

वहीं  फलोदी सट्टा बाजार की माने तो यूपी में एक बार फिर समाजवादी पार्टी-कांग्रेस के गठबंधन को 15-20 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. 

बता दें रि 13 मई को आए अनुमान में बीजेपी को 300 सीटें जीतने की बात कही गई वहीं कांग्रेस को केवल 40-42 सीटें जीतने का अनुमान था, जो पार्टी को 2019 के चुनावों में मिले 52 सीटों से भी कम था. 

हालांकि 1 हफ्ते के बाद सट्टा बाजार ने अनुमान लगाया कि अब बीजेपी 300 से नीचे आ गई है वहीं कांग्रेस का आंकड़ा 70 से 85 सीटों तक पहुंच गया है

क्या है फलोदी सट्टा बाजार बता दें कि फलोदी सट्टा बाजार में हारने वाली पार्टी पर भाव ज्यादा होता है, जबकि जीतती हुई पार्टी पर भाव कम होता है.

खास बात यह है कि फलोदी  के सटोरिये देश ही नहीं बल्कि दुनिया की राजनीतिक, खेल की गतिविधियां और बारिश जैसे अनुमान पर अपनी नजर रखते हैं. यहां ऐसे मामलों पर सट्टा लगता है. 

कहा यह भी जाता है कि यहां का आंकलन बिल्कुल सटीक होता है. इस कारण फलोदी का सट्टा बाजार देश और दुनिया में अपना अलग स्थान रखता है.