देशभर में पिछले कुछ दिन से भीषण गर्मी पड़ रही है. वहीं कई राज्यों में अधिकतम तापमान 46 और 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. 

गर्मी में बढ़ते पारे को देखकर लोगों के मन में सवाल रहा है कि आखिर इंसान का शरीर कितना तापमान सह सकता है. आइए जानते हैं इस पर वैज्ञानिक और डॉक्टर्स की क्या राय है.

कितना तापमान सहने लायक? रिसर्च कहती है, इंसान का शरीर 40 से 50 डिग्री तक तापमान सह सकता है. इससे अधिक होने पर हालत बिगड़ती है.

शरीर कैसे गर्मी को कंट्रोल करता है? चाहे गर्मी हो या सर्दी हमारे शरीर के भीतर का तंत्र शरीर का तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस बनाए रखने के लिए काम करता है. 

वहीं दिमाग के पीछे का हिस्सा जिसे हाइपोथैलेमस कहा जाता है वो शरीर के अंदर के तापमान को रेगुलेट करता है.

पसीना आना, मुंह से सांस लेना, गर्मी लगने पर खुली और हवादार जगह पर जाना, ये सब शरीर के अंदर के वो सिस्टम हैं जो तापमान को कंट्रोल रखते हैं. 

तापमान बढ़ने पर ब्लड वैसेल्स भी चौड़ी होने लगती हैं, जिससे खून शरीर के हर हिस्से में आसानी से पहुंच सके.

मानव शरीर 37.5 डिग्री सेल्सियस में काम करने के लिए बना है. ऐसे में तापमान 2-4 डिग्री ऊपर और नीचे जाने से शरीर को कई दिक्कत नहीं होती है.

तापमान बढ़ा तो… शरीर का तापमान बढ़ने पर चक्‍कर आना, मांसपेशियों में ऐंठन के अलावा हार्ट, लिवर और सांस से जुड़ी दिक्‍कतें हो सकती हैं.

कितना असर होता है? गर्मी का तापमान बढ़ता है और शरीर उसके लिए तैयार नहीं है तो मौत होने की आशंका भी रहती है. इसलिए खाली पेट घर से न निकलें.