लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण के मतदान के बीच राजस्थान के फलौदी सट्टा बाजार (Phalodi Satta Bazar) का माहौल गर्म है. यहां के ताजा अनुमानों ने हर किसी को हैरत में डाल दिया है.

चुनावों को लेकर राजस्थान के कुख्यात फलोदी जिले के सट्टा बाजार के सटोरियों का आकलन और भविष्यवाणियां अब सामने आने लगी हैं.

कुख्यात इसलिए क्योंकि चाहें बात किसी क्रिकेट मैच की हो या भी देश के चुनावों की फलोदी सट्टा बाजार की सटीक भविष्यवाणियों का इतिहास रहा है.

हर कोई ये जानता चाहता है कि ​क्या PM Narendra Modi लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटेंगे या फिर 10 साल  बाद Congress जीत के साथ सत्ता का स्वाद चखेगी.

शुरुआत में सट्टा बाजार के अनुमान भाजपा के इस दावे से लगभग मेल खाते थे कि NDA इस चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से 400 सीटें जीतेगा, लेकिन जैसे-जैसे चरण आगे बढ़े, अनुमानों में भारी बदलाव देखने को मिला.

19 अप्रैल को शुरू हुए चुनावों से पहले बाजार ने अकेले भाजपा को 300 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया था. पहले दो चरणों के चुनाव के बाद भाजपा के लिए अनुमान गिरकर लगभग 290 सीटों पर आ गया था.

5वें चरण के बाद सट्टा बाजार ने फिर से अपने अनुमानों में संशोधन किया और भाजपा के लिए लगभग 300 सीटों की भविष्यवाणी की.

अपने नए अनुमान में फलोदी सट्टा बाजार ने भाजपा के लिए 300 से कम सीटों की भविष्यवाणी की है, जबकि विपक्ष के India Alliance की सीटों की संख्या 80-85 सीटों तक पहुंचने का अनुमान है. यह India Alliance के लिए अब तक का सबसे अधिक अनुमानित आंकड़ा है.

13 मई को अपने अनुमानों में फलोदी सट्टा बाजार ने कांग्रेस के लिए 40-42 सीटों की भविष्यवाणी की, जो 2019 की 52 सीटों की संख्या से काफी कम है और 2014 के आम चुनावों में 44 सीटों की अपनी सबसे कम संख्या से भी कम है.

Uttar Pradesh में भाजपा को करारा झटका लगने वाला है, यह राज्य मतदाताओं के राष्ट्रीय मूड का संकेतक माना जाता है. इसके अनुसार, भाजपा राज्य में 55-65 सीटें जीत सकती है - जो 2019 के चुनावों में 62 सीटों और 2014 के चुनावों में 71 सीटों से कम है.