सियासी अखाड़े के वो दिग्गज, जिन्होंने बनाया सबसे अधिक बार चुनाव जीतने का रिकॉर्ड 

लोकसभा चुनाव के लिए आज (4,जून) को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है. 

ऐसे में लोकसभा चुनाव जीतने के रिकॉर्ड बनाने वाले कुछ दिग्गजों के बारे में जानते हैं जिनकी सियासी यात्रा रोचक रही. 

पूरे देश में सबसे ज्यादा लोकसभा चु्नाव जीतकर सांसद बनने का रिकॉर्ड अबतक इंद्रजीत गुप्ता के नाम ही है. उन्होंने 11 बार लोकसभा चुनाव जीता और सांसद बने. 

अटल बिहारी वाजपेयी ने 10 बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. लेकिन उनके नाम 12 बार सांसद बनने का रिकॉर्ड है. क्योंकि वह दो बार राज्यसभा सदस्य भी रहे हैं. 

सोमनाथ चटर्जी ने पूरी जिंदगी 11 बार चुनावी मैदान में उतरे और सिर्फ एक बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा.  

लक्षद्वीप से कांग्रेस से सांसद रहे पीएम सईद भी दस बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचने वालों में से एक हैं. उन्होंने पहली बार 1967 में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव जीता था. 

दहाई अंक में जीत दर्ज करने वाले चार नेताओं के बाद सिंगल डिजिट में अधिकतम यानी 9 बार लोकसभा चुनाव जीतने वाले नेता भी गिने चुने ही हैं. 

इसमें पहला नाम बिहार के रामविलास पासवान का आता है. रामविलास पासवान आठ बार हाजीपुर सीट से ही चुनाव जीते. सिर्फ एक बार रोसड़ा से उन्होंने चुनाव लड़ा और जीता हासिल की. 

इनके अलावा मेनका गांधी ऐसी राजनेता हैं जो अब तक आठ बार लोकसभा चुनाव जीत चुकी हैं. इस बार नौवीं बार चुनाव जीतने के लिए सुल्तानपुर से मैदान में हैं.

लोकसभा चुनाव के लिए इस बार 7 चरणों में वोट डाले जाएंगे. चुनाव लड़ने के लिए हजारों प्रत्याशी मैदान में हैं. हर कोई सांसद बनना चाहता है.