चीन की कुछ कंपनी के कर्मचारियों ने कार्यस्थल के तनाव को कम करने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है. जिसे लेकर काफी चर्चा हो रही है.

चीन के इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट खूब पॉपुलर हो रही है. इसमें चीन के कुछ दफ्तरों में टेबल पर रखे हुए केले के तने दिख रहे हैं, जिसमें केले लगे हुए हैं.

यहां लोग अपने डेस्क पर ही केले उगा रहे हैं. इस चलन को ‘स्टॉप बनाना ग्रीन’ और मैंडरिन में ‘टिंग जी जियाओ लू’ कहा जाता है.

हिंदी में इसका मतलब है, ‘चिंता को रोकें’. चीन के इंस्टाग्राम वर्जन ‘जियाओहोंगशू’ पर केले उगाने के इस शौक के बारे में जमकर पोस्ट किए जा रहे हैं.

इस प्रक्रिया में कर्मचारी अपने डंठल के साथ हरे केले खरीदते हैं और उन्हें अपने डेस्क पर पानी के जार में रखते हैं. 

लगभग एक हफ्ते की सावधानीपूर्वक देखभाल के बाद, केले पक जाते हैं और खाने के लिए तैयार हो जाते हैं. अब लोग इन्हें ऑफिस में ही बांटकर खा सकते हैं या अपने साथ घर ले जा सकते हैं.

केले दूर करते हैं तनाव इन केलों को तनाव दूर करने वाले केलों का नाम दिया गया है. माना जाता है कि इस तरह केलों को पकते हुए देखते से कर्मचारियों का तनाव ऑफिस में कम होता है और वे इन पर ध्यान देते हैं.

चीन के ही एक दफ्तर के सुपरवाइजर ने कहा, “ये चिंता को दूर भगाने और अपनी परेशानियों से निपटने में मदद करता है. यह चलन बेहतर कार्यस्थल पर सहकर्मियों के बीच बेहतर संबंध के लिए भी फायदेमंद साबित हुआ है.

सहकर्मियों के बीच केले बांटने से बातचीत शुरू हो सकती है और सौहार्द की भावना को बढ़ावा मिल सकता है.

कुछ कर्मचारी अपने केलों को अपने खास सहकर्मियों के लिए भी रिजर्व कर लेते हैं. वो उनके छिलकों पर सहकर्मियों के नाम लिखते हैं, जिससे आपस में दोस्ती की भावना बढ़ती है.”

बता दें कि चीन में हफ्ते में औसत 49 घंटे से अधिक काम करते है. इसलिए युवा कर्मचारी तनाव कम करने के लिए लगातार नए-नए तरीके खोज रहे हैं.