इस साल मई महीने में शाकाहारी (Veg) खाना महंगा हुआ है, पिछले साल मई की तुलना में इस साल मई में शाकाहारी थाली के दाम बढ़े हैं, जबकि मांसाहारी (Non-Veg) थाली के दाम में गिरावट आई है. 

शाकाहारी थाली फरवरी महीने में 7% महंगी हो गई जबकि चिकन सस्ता होने से मांसाहरी थाली 9% तक सस्ती हुई. 

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि फरवरी में पोल्ट्री की कीमतों में गिरावट के कारण मांसाहारी थाली 9% तक सस्ती हो गई है. 

रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहारी थाली की कीमत 27.50 रुपये और नॉनवेज थाली की कॉस्ट 25.60 रुपये आ रही है. 

शाकाहारी थाली की कीमत फरवरी में बढ़कर 27.5 रुपये हो गई जो एक साल पहले की समान पीरियड में 25.6 रुपये थी. इस थाली में रोटी, सब्जी (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल हैं. 

इस रिपोर्ट के मुताबिक प्याज और टमाटर की कीमतों में सालाना आधार पर 29% और 38% की बढ़ोतरी के कारण शाकाहारी थाली की लागत बढ़ी है. 

इसके अलावा चावल और दाल भी महंगी हुई हैं. हालांकि, जनवरी के 28 रुपये की तुलना में पिछले महीने की शाकाहारी थाली सस्ती है. 

मांसाहारी थाली के मामले में कीमत एक साल पहले के पीरियड में 59.2 रुपये की तुलना में घटकर 54 रुपये हो गई. हालांकि जनवरी के 52 रुपये की तुलना में अधिक है. 

इस थाली में शाकाहारी थाली वाली दाल की जगह चिकन ने ले ली है. ‘Broiler’ मुर्गे की कीमतों में 20 प्रतिशत की गिरावट आई. इसका कुल मूल्य में 50 प्रतिशत वेटेज है.  

रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने से रमजान के पवित्र महीने से पहले सप्लाई प्रभावित होने और मांग बढ़ने से फरवरी में ब्रॉयलर की कीमतों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.