भोजन न सिर्फ जिंदा रहने के लिए जरूरी है बल्कि ऐसा भोजन करना जरूरी है जो सेहत को नुकसान ना पहुंचाए. अनहेल्दी फूड्स आपको बीमार कर सकता है.

लोगों को सचेत और जागरूक करने के लिए हर साल 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है. अनहेल्दी फूड्स का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

इस साल वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की थीम 'खाद्य सुरक्षा: अप्रत्याशित के लिए तैयारी (Food Safety: Prepare for the Unexpected) है.

WHO के मुताबित, खाद्य सुरक्षा बनाए रखने के लिए,आपको इन बातों को फॉलो करने की जरूरत है ताकि आप अपने बच्चों समेत घर वालों को फूड पॉइजनिंग से बचा सकें.

घर पर खाना बनाते वक्त स्वच्छता का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए जब भी खाना बनाएं हाथों को अच्छी तरह धोएं.

साथ ही गैस चुल्हा, बर्तन की सफाई का ध्यान रखें. ऐसा करने से ना केवल आप खुद को बल्कि पूरे परिवार को फूड पॉइजनिंग से बचा सकेंगे.

कच्चे खाद्य पदार्थ, जैसे मांस और मछली से बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. ऐसे में इन्हें हमेशा रेफ्रिजिरेटेड रखें और पके हुए भोजन से अलग रखें.

कीड़े, मकौड़ों से फंगल इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. ऐसे में किचन की सफाई का खास ध्यान रखें. साथ मच्छर, मक्खी से भोजन को बचाने के लिए किचन की खिड़की पर आप जालीदार नेट लगा सकते हैं.

ऑर्गेनिक फूड्स से भी बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा रहता है. ऐसे में जब भी फल और सब्जियां लाएं उन्हें धोकर रखें. ऐसा करने से आप खुद को और अपने घरवालों को बीमारियों सेबचा सकते हैं.

हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के लिए सही टेम्परेचर पर खाना पकाना बेहद जरूरी है, क्योंकि कई बार मांस, मछली जैसी चीजें सही से ना पकने की वजह से कच्ची रह जाती है जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है