लंदन के डिजाइनर ने बनाए दुनिया के सबसे छोटे ताश के पत्ते, बना विश्व रिकॉर्ड

लंदन के प्रोडक्ट डिजाइनर और इंजीनिजर रॉब हॉलिफैक्स ने कभी ‘दुनिया के सबसे छोटे ताश के पत्ते’ बनाने के बारे में सोचा थ और आज वे इसमें सफल भी हो गए हैं.

इन ताश का आकार चावल के दाने के समान है, यानी ये 5 मिमी लंबे और 3.6 मिमी चौड़े हैं, जिनके जरिये रॉब ने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपनी जगह बना ली है.

रॉब द्वारा बनाए गए ताश के ये पत्ते पिछले रिकॉर्ड से 2 गुना और सामान्य ताश के पत्तों से 250 गुना छोटे हैं.

रॉब ने बताया कि नियमित कार्ड प्रिंटर अत्यधिक पतले और छोटे ताश के पत्तों को नहीं छाप सकते थे, इसलिए उन्होंने एक प्रोफेशनल प्रिंटर का इस्तेमाल किया.

यहीं नहीं, ताश के पत्तों को प्रिंट करने के बाद काटना भी मुश्किल था, क्योंकि सभी पत्तों को एक आकार में कट करना था, लेकिन लेजर कटर से यह काम भी पूरा हो गया.

रॉब ने ताश के कुल 102 पैक बनाए, जिसमें से 100 उन्होंने न्यूयॉर्क स्थित कंपनी किकस्टार्ट को 24 डॉलर यानी लगभग 2,000 रुपये प्रति पैक के हिसाब से बेच दिए.

इनमें से 2 उन्होंने अपने पास रखे और उनमें से एक को लेकर गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड्स मुख्यालय का दौरा किया.

52 ताश के पत्तों के अलावा रॉब के पैक में एक नियमित पैक की तरह 2 जोकर और 2 खाली ताश भी शामिल हैं.

रॉब ने बताया कि ताश के पत्ते बनाने के अलावा उनकी तस्वीरें खींचना भी काफी चुनौतीपूर्ण रहा. साथ ही इन पत्तों को संभालना भी मुश्किल है.

उनके अनुसार, इस रिकॉर्ड को बनाकर उन्हें काफी खुशी मिली और अब उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े ताश के पत्ते बनाने के रिकॉर्ड के लिए भी आवेदन किया है.