ये हैं भारत के 3 सबसे अमीर टीचर, कमाई सुन उड़ जाएंगे आपके भी होश, जानें नाम

विकास दिव्यकीर्ति एक मशहूर रिटायर्ड IAS ऑफिसर है, जिन्होंने 1996 में UPSC के लिए परीक्षा दी थी और अपने पहले ही प्रयास में पास हो गए थे.

हालांकि कुछ समय के बाद उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और UPSC की तैयारी के लिए छात्रों को पढ़ाने का फैसला किया. फिर अपनी खुद की कोचिंग क्लास शुरू की.

अब वह एक टीचर के साथ-साथ मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. इनके देशभर में कोचिंग क्लासेज हैं, जिसमें छात्र-छात्राएं UPSC की तैयारी करते हैं.

इंटरनेट के अनुसार आज के समय में विकास दिव्यकीर्ति की कुल संपत्ति 20 करोड़ 18 लाख रुपये होने का अनुमान है. 

दिव्य​कीर्ति के अलावा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में रहने वाले अलख पांडे भी बच्चों के बीच काफी फेमस हैं. ये बच्चों को इतिहास और फिजिक्स की कोचिंग देते हैं.

उन्होंने 2014 में अपनी कोचिंग क्लास एक छोटे से कमरे में शुरू की थी. फिर एक यूट्यूब चैनल शुरू किया था, जिसका नाम उन्होंने Physics Wallah रखा.

इंटरनेट के अनुसार, इनकी आज के समय में कुल संपत्ति 2,000 करोड़ रुपये बताई जा रही है. अलख पांडे साल के 15 करोड़ रुपये तक कमा लेते हैं.

अवध ओझा, ओझा सर के नाम से प्रसिद्ध है. इनका पूरा नाम अवध प्रताप ओझा है. ये एक फेमस टीचर, मोटिवेशन स्पीकर और एक बहुत अच्छे मार्गदर्शक है.

ये बच्चों को UPSC की तैयारी करवाने के साथ-साथ इतिहास और फिजिक्स भी पढ़ाते हैं. Unacademy के माध्यम से ऑनलाइन जुड़े रहते हैं. इनकी कुल संपत्ति 1.4 मिलियन डॉलर यानी तकरीबन 11 करोड़ रुपये होने का अनुमान है.