ऐसे घरों में कभी नहीं रुकतीं धन की देवी लक्ष्मी, अमीर भी हो जाते कंगाल!

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में धन लेकर भी खास सूक्तियों का जिक्र किया है. चाणक्य ने कुछ ऐसी गलतियों का जिक्र किया है जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

चाणक्य कहते हैं कि जो इंसान जानबूझकर इन गलतियों को बार-बार करता है वह धन को लेकर हमेशा परेशान रहता है. 

चाणक्य के मुताबिक, ऐसे घरों में धन की देवी मां लक्ष्मी पल भर के लिए भी नहीं रुकतीं. मां लक्ष्मी ऐसे घरों को तुरंत छोड़कर चली जाती हैं.

इतना ही नहीं, जिस परिवार के सदस्य ऐसी गलितियों को करते हों, वहां खुशहाली भी नहीं रहती है. ऐसे घरों में आर्थिक संकट हमेशा बना रहता है.

चाणक्य नीति के मुताबिक, जिस घर में देवी देवता का नाम ना लिया जाता हो, वहां कभी बरकत नहीं होती.

आचार्य चाणक्य की मानें तो जिस घर में पूजा-पाठ के आवाज ना गूंजते हों, वहां निगेटिव एनर्जी का वास होने लगता है. ऐसे घरों में मां लक्ष्मी क्षण मात्र के लिए भी नहीं टिकती हैं.

चाणक्य कहते हैं कि जिस घर में धन का लोभ-लालच करने वाला रहता हो और जहां गलत ढंग से कमाया हुआ पैसा आता हो, वहां खुशहाली कभी नहीं आती.

aचाणक्य कहते हैं कि गलत ढंग से अर्जित धन किसी भी इंसान के पास अधिक समय तक नहीं टिक पाता है. बल्कि, ऐसा धन बर्बाद हो जाता है.

चाणक्य नीति के अनुसार, जिस घर में महिलाओं को प्रतिड़ित किया जाता हो, वहां लाख कोशिश करने के बाद भी बरकत नहीं होती.

चाणक्य के मुताबिक, ऐसे घरों में रहने वाले लोग कभी चैन से नहीं रह पाते हैं. सुख और ऐश्वर्य के साधन भी प्राप्त नहीं होते. इतना ही नहीं, ऐसा घर आर्थिक संकटों से घिर जाता है.