दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों हीट वेब का कहर झेल रहा है. तपन इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि मौतें तक हो रही हैं.

हीटवेब के बढ़ते संकट की वजह से देश के बड़े महानगर "Heat Islands" बनते जा रहे हैं.  

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश कई हिस्सों में रात को न्यूनतम तापमान 30-34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जो सामान्य से 4-7 डिग्री सेल्सियस ऊपर था.

रिसर्च करने वाली संस्था Centre for Science and Environment ने बताया है कि आखिर बढ़ते हीट वेब की वजह क्या है दिन के साथ ही अब रातें भी गर्म क्यो होने लगी हैं. 

उनका कहना है कि पिछले कुछ दिनों में हीट आइलैंड्स की वजह से शहरी इलाकों में रात में भी न्यूनतम तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ने लगा है.

इसकी बड़ी वजह शहरों का बढ़ता कंक्रीटाइजेशन और हाई राइज बिल्डिंग्स का बहुत ज्यादा होना है. ये इमारतें दिन में तेज़ गर्मी को सोख लेती हैं और रात को इसे रिलीज करती हैं. 

एक्सपर्ट का कहना है कि, "पिछले 10 साल में कंक्रीटाइजेशन बढ़ा है. आसपास के इलाकों में जहां एग्रीकल्चर लैंड हुआ करता था, वहां भी बहुत कंक्रीटाइजेशन हुआ है".

कंक्रीट बिल्डिंग दिन में हीट को बहुत ज्यादा अब्जॉर्ब करती हैं, रात होते ही हीट को रिलीज करने लगती हैं. यही वजह है की बड़े शहरों में रातें भी काफी गर्म होने लगी हैं. 

'Centre for Science and Environment' के प्रोग्राम डायरेक्टर रजनीश सरीन ने कहा, आज कई जगहों पर AC फट रहे हैं. ये भी हीट आयलैंड इफेक्ट की वजह से ही हो रहा है.  

रिसर्च में पाया गया है कि कनॉट प्लेस में बिल्डिंग सफेद है, लेकिन सड़क काली है, पार्किंग ग्रे है... बिल्डिंग का रूफटॉप भी ग्रे है. वहां ग्रीन एरिया काफी घट गया है. इसकी वजह से कनॉट प्लेस इलाके में गर्मी काफी ज्यादा बढ़ गई है".