खाना खाते वक्त कभी ना करें ऐसी गलती, कंगाली नहीं छोड़ेगी पीछा

हिंदू धर्म में अन्न को पूजनीय माना गया है. मान्यता है कि अन्न का अपमान करने से अन्न की देवी अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं. 

खाना खाते वक्त कुछ नियमों का खास पालन करना होता है. ऐसा करने पर घर में बरकत होती है.

खाना खाते वक्त पूरब या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए. खाते वक्त कभी भी दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके नहीं बैठना चाहिए.

कुछ लोग भोजन करते वक्त बार-बार पानी पीते हैं. खाना खाते वक्त दाहिने हाथ का सहारा लेकर पानी पीने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

खाना खाने के बाद भूलकर भी थाली में हाथ नहीं धोना चाहिए. भोजन की थाली में हाथ धोना अशुभ माना गया है. ऐसा करने से अन्नपूर्णा देवी रूठ जाती हैं. परिणामस्वरूप जीवन में कई प्रकार की परेशानियां आने लगती हैं.

खाना शुरू करने से पहले पहला निवाला जरूर निकालकर रख देना चाहिए. उस निवाले को भोजन के बाद पक्षियों को खिला देना चाहिए. ऐसा करने से बरकत होती है.

बिस्तर या फर्श पर बैठकर खाते समय थाली के नीचे अखबार रखना अशुभ है. ऐसा करने से राहु खराब होता है. राहु के खराब होने के जीवन में परेशानियों का अंबार लग जाता है.

बिस्तर पर बैठकर भोजन करने अन्न और धन की कमी होने लगती है. इसलिए बिस्तर बैठकर भोजन करने से बचना चाहिए.

भोजन करते वक्त कभी भी खाने की निंदा ना करें. साथ ही यह भी नहीं बोलना चाहिए कि भोजन खराब बना है. भोजन को ईश्वर का दिया प्रसाद समझकर ग्रहण करना चाहिए.

अगर बहुत जरूरी ना हो तो भोजन के बीच में उठने से बचें. ऐसा करने से सेहत अच्छी रहती है.