शनि देव इन 4 राशियों पर हमेशा रहते हैं मेहरबान, कभी नहीं देते कष्ट

कहते हैं कि शनि देव की कृपा होती है तो किस्मत संवरते देर नहीं लगती. वहीं, जब शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव शुरू होता है तो तमाम तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र किया गया है जिन पर शनि देव की विशेष कृपा रहती है. इन राशियों पर शनि देव हमेशा प्रसन्न रहते हैं.

शनि देव कुंभ और मकर राशि के स्वामी माने गए हैं. इसके अलावा शनि देव तुला राशि में उच्च रहते हैं. ऐसे में इन इन तीन राशियों पर शनि देव की विशेष कृपा दृष्टि रहती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मकर, कुंभ और तुला राशि के अलावा भी एक राशि पर शनि देव की कृपा रहती है. वृषभ राशि से जुड़े लोगों पर जब शनि देव मेहरबान होते हैं तो उनका जीवन बदल जाता है.

तुला राशि से संबंधित लोगों पर शनि देव हमेशा प्रसन्न रहते हैं. इस राशि पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव ना के बराबर होता है. 

शनि देव की कृपा के परिणामस्वरूप इस राशि जुड़े लोगों को समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त होती है.

शनि देव की अपनी राशि कुंभ है. कुंभ शनि की मूल त्रिकोण राशि है. जिसकी वजह से शनि देव इस राशि में बेहद मजबूत स्थिति में रहते हैं.

शनि देव मकर राशि के भी स्वामी माने गए हैं. इस राशि के ऊपर भी शनि देव की विशेष कृपा रहती है. शनि देव की कृपा से इस राशि का दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदल जाता है. 

शनि देव की कृपा की वजह से ही मकर राशि वालों को नौकरी-व्यापार में तरक्की होती रहती है. अमूमन हर काम आसानी से पूरे हो जाते हैं.