क्या आपने समुद्र तटों के बारे में सुना है जो अंधेरे में चमकते हैं या उन्हें फिल्मों में देखा है? क्या आप जानते हैं कि वे क्यों चमकते हैं?

समुद्र तट जो अंधेरे में चमकते हैं, यह कोई जादू नहीं बल्कि विज्ञान है और इस घटना को बायोलुमिनसेंस के रूप में जाना जाता है.

बैक्टीरिया, कवक, शैवाल, कीड़े, जलीय जंतुओं, जीवित चीजें कैमिकल एनर्जी क्रिएट करती है.

इससे समुद्र में स्पार्कल यानी चमक पैदा होती है, जो किनारे तक आती है. इससे नाइट टाइम यानी अंधेरे में समुद्री तटों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है

Mattu Beach, Karnataka कर्नाटक की अछूती सुंदरियों की बात करें तो आपको मट्टू बीच का नाम जरूर मिल जाएगा. समुद्र तट कर्नाटक राज्य के उडुपी शहर से लगभग 10 किमी दूर है.

Bangaram Island, Lakshadweep बंगाराम एक छोटे से अश्रु के आकार का द्वीप है और अरब सागर में लक्षद्वीप के द्वीपों के समूहों में से एक है.

Betalbatim Beach, Goa गोवा में बेतालबातिम समुद्र तट दक्षिण गोवा में सबसे स्वच्छ और शांत समुद्र तट है. समुद्र तट अपनी प्राचीन सफेद रेत, खूबसूरत सूर्यास्त और डॉल्फ़िन स्पॉटिंग के लिए भी जाना जाता है.

Thiruvanmiyur Beach, चेन्नई तिरुवन्मियूर बीच चेन्नई के सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक है, लेकिन 2019 में ही लोगों ने यहां बायोलुमिनसेंस की खोज की.

Havelock Island, Andaman हैवलॉक द्वीप पर समुद्र तटों को सबसे खूबसूरत चमक से नवाजा गया है. नवंबर और फरवरी के बीच इस जगह की यात्रा करें और आप इसे जरूर देखेंगे.