गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने पर कितना पैसा मिलता है? क्या आपको है पता

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का नाम तो आपने सुना ही होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें नाम दर्ज होने पर कितना पैसा मिलता है. 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड एक प्राइवेट कंपनी है जो कि कनाडा के जिम पैटीसन ग्रुप का हिस्सा है. 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के ग्लोबल प्रेसिडेंट एलिस्टेयर रिचर्ड्स हैं. यह कंपनी रिकॉर्ड दर्ज कराने के अलावा किताबें भी बेंचती है.

इस कंपनी की कमाई टेलीविजन लाइसेंसिंग, मर्चेंडाइज, कार्पोरेट कंसल्टेंसी, रिकॉर्ड वेरिफिकेशन सर्विस और स्पॉन्सरशिप जैसे कामों के जरिए होती है. 

इसके अलावा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड नामक कंपनी कई ब्रांड्स के साथ प्रोमोशनल पार्टनरशिप के जरिए भी कमाई करती है. 

आपको जानकर हैरानी होगी कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, रिकॉर्ड बनाने के बदले किसी को भी पैसे नहीं देता है. बल्कि रिकॉर्ड बनाने के बदले आवेदक को ही पैसे देने पड़ते हैं.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की के मुताबिक आवेदक को नए रिकॉर्ड टाइटल के लिए 5 पाउंड या 5 डॉलर प्लस वैट एडमिनिस्ट्रेशन फीस के तौर पर देना होता है. जो कि लौटाया नहीं जाता है.

किसी भी नए रिकॉर्ड टाइटल के लिए आवेदन तभी स्वीकार किया जाता है जब गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड के डेटाबेस में वह रिकॉर्ड नहीं होगा.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में उन्हीं लोगों का नाम दर्ज होता है जो कोई अनोखा काम करते हैं. यूं कहें कि ऐसा काम जो पहले कभी नहीं किया गया हो या फिर जो पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हैं.