आज के डिजिटल युग में लोगों ने कैश का इस्तेमाल काफी हद तक कम कर दिया है. हालांकि, यह अभी ख़त्म नहीं हुआ है.

खासतौर पर महिलाएं अपनी बचत को बैंक के बजाय घर पर रखना पसंद करती हैं. कई अन्य लोग बैंकों पर ज्यादा भरोसा नहीं करते और अपना पैसा उनके पास रखते हैं.

लेकिन क्या घर पर नकदी की कोई सीमा है? आज हम आपको बताएंगे कि किसी नागरिक को घर में कितनी कीमत रुपये का कैश रखने का अधिकार है.

चाहे आप घर में ₹100 रखें या 100 करोड़ इसे लेकर भारतीय कानून में कोई प्रावधान नहीं है. ना ही ऐसा कोई नियम है कि एक व्यक्ति सिर्फ इस हद तक ही घर में कैश या महंगी चीजें रख सकता है.

लेकिन कैश इस मात्रा में रखा जा सकता है. जितनी आय हो. यानी उस कैश का आपको पूरा ब्यौरा देना होगा. उस कैश के बारे में आपने ITR में किया होना चाहिए .

घर में रखा पैसा किसी भी तौर से गैर कानूनी ना हो. और जब आपसे उसके बारे में जानकारी मांगी जाए तो आप वह पूरी जानकारी दे सकें.

टैक्स एक्सपर्ट्स के अनुसार ना ही तो आरबीआई और ना ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के किसी कानून के तहत कैश रखने को लेकर कोई नियम बनाया गया है.

आप जितनी मर्जी चाहे उतनी मर्जी घर में नगदी रख सकते हैं. लेकिन शर्त यह है कि सभी पैसों का आपको पूरा-पूरा हिसाब रखना पड़ेगा.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को अगर यह शक होता है कि आपके पास जिस मात्रा में कैश है वह संदिग्ध है. तो फिर डिपार्टमेंट इसकी जांच शुरू कर सकता है और आपको जांच में उस कैश को लेकर जानकारी और स्पष्टीकरण देना पड़ेगा.

अगर आप  यह बताने में फेल हो जाते हैं की कैश कहां से आया उसका क्या स्रोत था. तो फिर आप पर कार्रवाई की जाएगी और आपका कैश भी जब्त किया जा सकता है.