भारत में हज यात्रियों के लिए जारी हुए थे विशेष नोट, जाने क्यों होता था ऐसा

हर साल की तरह इस साल भी भारत से हज यात्रा के लिए तमाम लोग इन दिनों सऊदी अरब के मक्का मदीना की यात्रा पर हैं. वहीं काफी लोग इस यात्रा से लौट भी आए हैं.

हज यात्रियों के लिए सरकार हर साल विशेष प्रबंध करती है, ताकि इस पवित्र यात्रा के दौरान विदेशी धरती पर उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत न हो.

आपको पता है इन विशेष इंतजामोंं के तहत एक समय भारत सरकार के निर्देश पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) यात्रियों के लिए खास तरह के नोट जारी करता था.

ये खास नोट दो तरह के होते थे. उस जमाने में 10 रुपये और 100 रुपये के नोट जारी जारी किए जाते थे, जिन्हें हज यात्रियों को यात्रा से पहले दिया जाता था.

10 रुपये का नोट नीले रंग का होता था और 100 रुपये के नोट लाल रंग के होते थे. 100 के नोट लाल होने के कारण इन्हें अक्सर ‘लाल नोट’ भी कहा जाता था.

इन नोटों पर HAJ लिखा हुआ होता था और नोटों की क्रम संख्या के आगे ‘HA’ अंकित होता था. जब खाड़ी देशों में प्रचलन के लिए बनाए गए नोट वापस लिए गए, तब इन नोटों का चलन बंद कर दिया गया.

जानकारी के अनुसार इन हज नोटों को पहली बार 1959 में प्रकाशित किया गया था और इनका चलन 70 के दशक के मध्य तक रहा.

दिल्ली और मुंबई से हज यात्रा पर जा रहे लोगों के विमान पर चढ़ने से पहले हज कमेटी के अधिकारियों द्वारा ये नोट दिए जाते थे.

ये नोट अब एक दुर्लभ संग्रहणीय वस्तु बन गए हैं. 25 अप्रैल 1917 को एक नीलामी के दौरान 1959 में जारी हुआ ऐसा ही एक नोट 41 लाख रुपये (44,000 पाउंड) में बिका. इसका सीरियल नंबर HA 078400 था.