ब्रह्मांड में मिली शानदार ‘रत्नजड़ित अंगूठी’! पृथ्वी से है 6 अरब प्रकाश वर्ष दूर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के James Webb Space Telescope ने एक शानदार खोज की है. ये एक वाह्यग्रह यानी एक्सोप्लैनेट (Exoplanet) है, जो एक चमचमाती हुई रत्नजड़ित अंगूठी की तरह दिखाई देता था.

एक्सोप्लैनेट की रत्नजड़ित अंगूठी गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग (Gravitational Lensing) नामक एक ब्रह्मांडीय घटना का परिणाम पाई गई है.

इस एक्सोप्लैनेट को RX J1131-1231 नाम दिया गया है और यह पृथ्वी से छह अरब प्रकाश वर्ष दूर एक दूसरे सौर मंडल में तैर रहा है.

एक्सोप्लैनेट हमारे सौर मंडल से बाहर का ग्रह होता है, जो आमतौर पर किसी दूसरे तारे की परिक्रमा करता है. इन्हें कभी-कभी ‘एक्स्ट्रासोलर ग्रह’ भी कहा जाता है.

इसे देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि निकटवर्ती दीर्घवृत्तीय आकाशगंगा (Elliptical Galaxy) के शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र ने Quasar के प्रकाश को विकृत कर दिया है,

जो एक अत्यंत चमकदार Active Galactic Nucleus (AGN) है और एक चमकदार कर्व बनाने के साथ वस्तु का डुप्लीकेट व्यू भी बनाता है, जो एक अंगूठी पर रत्नों की तरह दिखाई देता है.

क्वासर (Quasar) दूर के ब्रह्मांड में सक्रिय आकाशगंगाओं के उल्लेखनीय रूप से चमकीले कोर हैं, वे खगोलविदों द्वारा Active Galactic Nucleus कहे जाने वाले एक चरम रूप हैं.

Quasars को ऊर्जा की आपूर्ति आकाशगंगा के विशालकाय Black Hole में गिरने वाली बड़ी मात्रा में गैस और धूल से होती है, जिसके कारण यह क्षेत्र बहुत चमकीला हो जाता है.

इस नए एक्सोप्लैनेट की तस्वीर में इलिप्टिकल गैलेक्सी, जो गुरुत्वाकर्षण लेंस की ओर ले जाती है, रिंग के केंद्र में एक छोटे नीले बिंदु के रूप में दिखाई देती है.