अगर आपको लगता है कि मच्छर (Mosquito) आपको दूसरे लोगों से ज्यादा काटते हैं, तो ऐसा हो सकता है. विभिन्न रिसर्च से पता चलता है कि लगभग 20% लोग इन कीटों के लिए विशेष रूप से आकर्षण का केंद्र होते हैं.

मच्छर आपको कई कारणों से ज्यादा काट (Mosquito Bite) सकते हैं, जिनमें आपका ब्लड ग्रुप, आपके कपड़े, आपकी सांस या यहां तक कि आपकी त्वचा पर रहने वाले बैक्टीरिया भी शामिल हैं.

आपको केवल मादा मच्छर ही काटती हैं, जो अंडे के उत्पादन के लिए इंसानों के खून में मौजूद प्रोटीन पर निर्भर रहती हैं. वहीं, नर मच्छर पोषण के लिए फूलों के पराग (Nectar) पर जीवित रहते हैं.

हम उन कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं कि क्यों मच्छर कुछ लोगों तुलना में आपको ज्यादा काटते हैं. दिलचस्प बात यह है कि मच्छरों को कुछ Blood Group के लोगों को काटना ज्यादा पसंद है.

रिसर्च में पाया गया है कि कुछ मच्छर Type O और Type AB ब्लड ग्रुप के लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं. इनमें Asian Tiger मच्छर या Aedes Albopictus, Marsh मच्छर या Anopheles Gambiae मच्छर शामिल हैं.

इसके अलावा लगभग 80% लोगों के शरीर से एक स्राव (Secretion) निकलता है, जो बताता है कि उनका ब्लड ग्रुप क्या है. मच्छर इन लोगों को दूसरों की तुलना में ज्यादा काट सकते हैं, चाहे उनका ब्लड ग्रुप कुछ भी हो.

मच्छर कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को काफी दूरी से पहचान सकते हैं. आप जितना ज्यादा सांस छोड़ते हैं, उतना ही मच्छरों को आकर्षित करते हो. चूंकि आप अपनी नाक और मुंह से कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं, इसलिए मच्छर खास तौर पर आपके सिर की ओर आकर्षित होते हैं.

मादा मच्छर शरीर की गर्मी (Body Heat) की ओर भी आकर्षित होती हैं. यानी अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, गर्म दिनों में बाहर निकलते हैं या बस ‘गर्म रहते हैं’ तो आपको मच्छर काट सकते हैं.

मच्छर इंसान के पसीने (Sweat) को सूंघ सकते हैं और वे उसमें मौजूद लैक्टिक एसिड, अमोनिया और अन्य यौगिकों की ओर आकर्षित होते हैं. मतलब अगर आपको पसीना ज्यादा होता है तो आपको मच्छरों के काटने की संभावना ज्यादा होती है.

आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से सूक्ष्म जीवों से भरी होती है. ये Bacteria पसीने के साथ मिलकर एक अलग खुशबू पैदा करते हैं. मच्छर विशेष रूप से टखनों और पैरों की ओर आकर्षित हो सकते हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों में बैक्टीरिया का विकास ज्यादा होता है.

यह पता चला है कि गर्भावस्था (Pregnancy) मच्छरों की कुछ प्रजातियों को आकर्षित करती है. इस पर बहुत अधिक रिसर्च नहीं हुई है, लेकिन साल 2000 में अफ्रीका में की गई एक रिसर्च में पाया गया कि गैर-गर्भवती की तुलना में दोगुने मच्छर गर्भवती महिलाओं की ओर आकर्षित होते हैं.

कौन जानता था कि मच्छरों को बीयर (Beer) पसंद है? एक रिसर्च में रिसचर्स ने पाया कि एक लीटर पानी पीने वाले लोगों की तुलना में एक लीटर बीयर पीने वाले लोगों की ओर मच्छर ज्यादा आकर्षित हुए.

लोक ज्ञान कहता है कि आप जो खाते हैं, वह मच्छरों के लिए स्वादिष्ट भोजन हो सकता है. विशेष रूप से, मीठा, नमकीन, मसालेदार या पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से मच्छर आपकी ओर अधिक आकर्षित होते हैं.

मच्छर अपने शिकार को निशाना बनाने के लिए अपनी आंखों का इस्तेमाल करते हैं. शोध से पता चलता है कि मच्छर सफेद या ग्रे कपड़ों की तुलना में हरे और काले रंग के कपड़ों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं. इसलिए पेस्टल, सफेद या हल्के रंग के कपड़ों का चयन करें.