Mirzapur: क्या आपको पता है ‘कालीन भइया’ की ‘त्रिपाठी कोठी’ कहां है?

Mirzapur वेब सीरीज का तीसरा सीजन Prime Video पर बीते 5 जुलाई को रिलीज हो गया है. सीरीज में गुड्डू भइया यानी Ali Fazal लीड किरदार में नजर आए हैं.

ये पूरी सीरीज गुड्डू भइया और शरद शुक्ला (Anjumm Shharma) की दुश्मनी से लबालब भरी हुई है और अपने कालीन भइया यानी Pankaj Tripathi कहीं पीछे छूटे हुए नजर आते हैं.

हम यहां​ फिल्म की कहानी के बारे में नहीं बता रहे हैं, बल्कि फिल्म कहां-कहां शूट हुई है, इसकी जानकारी देने जा रहे हैं. खासतौर पर कालीन भइया की त्रिपाठी कोठी कहां पर है ये बताएंगे.

दोस्तों, यह सीरीज मुख्य रूप से मिर्जापुर शहर में शूट की गई है. इसके अलावा यूपी के लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी के साथ जौनपुर, आजमगढ़ और गाजीपुर जैसे अन्य छोटे शहरों में भी मिर्जापुर को जीवंत बनाने के लिए शूट किया गया है.

बात करते हैं कालीन भइया की आलीशान त्रिपाठी कोठी की. सीरीज में वैसे तो इसे मिर्जापुर में बताया गया है, लेकिन असल में यह काशी यानी बनारस में स्थित है.

इसी कोठी में तमाम साजिशों के दृश्य फिल्माने के साथ कई लोगों की हत्याएं होते भी दिखाई गई हैं. ये कोठी अपने आप में इस कहानी का एक किरदार है.

इस खूबसूरत और जानदार कोठी का असली नाम अजमतगढ़ पैलेस है. इसे मोती झील महल के नाम से भी जाना जाता है. मिर्जापुर सीरीज के अलावा यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है.

इस महल लगभग 100 साल पुराना है. इसका निर्माण जमींदार राजा मोती चंद ने करवाया था. इसके निर्माण में 4 साल का समय लगा.

अजमतगढ़, जिसके नाम पर महल का नाम रखा गया, वह आजमगढ़ का एक छोटा सा गांव है. राजा मोती चंद यहीं के रहने वाले थे. गांव की याद में ही उन्होंने ये महल बनवाया था.