जीभ के अलग-अलग रंग देते हैं इन गंभीर बीमारियों का संकेत, यहां जान लीजिए

केराटिन के जमा होने से जीभ काली हो सकती है. केराटिन त्वचा, बालों और नाखूनों में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है. केराटिन बिल्डअप के कारण जीभ काली और बालों वाली हो सकती है.

और ये खराब मौखिक स्वच्छता, दवाएं, जैसे कुछ एंटीबायोटिक्स, तंबाकू का इस्तेमाल, विकिरण चिकित्सा, गहरे रंग के तरल पदार्थ - जैसे कॉफी या काली चाय - पीने से भी जीभ काली हो सकती है.

दुर्लभ मामलों में, एक काली जीभ अधिक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति, जैसे डायबिटीज या एचआईवी के परिणामस्वरूप होती है.

अगर जीभ पीली हो जाती है और सफेद धब्बे विकसित हो जाते हैं, तो यह एक फंगल संक्रमण के परिणामस्वरूप हो सकता है, जैसे कि ओरल थ्रश.

ओरल थ्रश दर्दनाक हो सकता है और जीभ पर मोटे, सफेद या लाल धब्बे बन सकते हैं. किसी व्यक्ति को निगलने या खाने में परेशानी हो सकती है.

एक अन्य संभावित कारण ल्यूकोप्लाकिया है. इस स्थिति के कारण जीभ पर सफेद धब्बे या प्लाक बन जाते हैं, और यह अक्सर धूम्रपान के परिणामस्वरूप होता है.

खराब ब्लड सर्कुलेशन या हृदय की स्थिति के परिणामस्वरूप जीभ बैंगनी हो सकती है. स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, बैंगनी रंग की जीभ भी कावासाकी रोग का संकेत हो सकती है.

यह एक दुर्लभ लेकिन गंभीर स्थिति है जो रक्त वाहिकाओं की सूजन का कारण बनती है.

जीभ लाल और ऊबड़-खाबड़ भी हो सकती है, जो विटामिन बी की कमी या स्कार्लेट ज्वर का संकेत हो सकता है.

एक लाल, उबड़-खाबड़ जीभ भी ग्लोसिटिस का संकेत दे सकती है जो एक जीभ की सूजन है. दुर्लभ मामलों में, यह कावासाकी रोग का एक और लक्षण है.