आजकल ज्यादातर घरों में खाना पकाने के लिए जिन नॉन स्टिक बर्तनों का इस्तेमाल कर रहे हैं ये बर्तन आपको बीमार बना रहे हैं. 

जी हां, अमेरिका में पिछले कुछ सालों में नॉन स्टिक पैन कोटिंग्स से जुड़े फ़्लू जैसी बीमारी के डराने वाले मामले सामने आ रहे हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में टेफ्लॉन फ्लू (Teflon flu) जिसे पॉलिमर फ्यूम (polymer fume) बुखार भी कहा जाता है से 250 से ज्यादा अमेरिकियों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है. 

हाल ही में हुए रिसर्च में इस बर्तन को लेकर चिंता जताई गई है. कहा गया है कि नॉन स्टिक पैन में पका खाना खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है. 

क्या है Teflon flu बीमारी टेफलॉन फ्लू/पॉलीमर फ्यूम फीवर एक ऐसी कंडीशन है जो नॉन-स्टिक बर्तनों को बहुत अधिक गर्म (260°C से ज़्यादा) करने से होती है.

टेफ्लॉन फ्लू के कारण पॉलिमर फ्यूम बुखार (polymer fume fever) यानी टेफ्लॉन फ्लू, एक ऐसी स्थिति है, जो बहुत ज्यादा गर्म पॉलीटेट्राफ्लुओरोएथिलीन (PTFE), जिसे आमतौर पर टेफ्लॉन के नाम से जाना जाता है, इससे निकलने वाले जहरीले धुएं के कारण होता है.

यह बीमारी आम तौर पर नॉनस्टिक कुकवेयर में पाए जाने वाले फ्लोरोकार्बन के थर्मल डिग्रेडेशन के कारण होती है. हालांकि, खराब वेंटिलेशन या साफ-सफाई की कमी के कारण भी इसका खतरा बढ़ सकता है.

इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो सिरदर्द, शरीर में दर्द, बुखार, ठंड लगना और कंपकंपी लगना इस फ्लू के लक्षण हैं. 

बचने का तरिका 'टेफ्लॉन फ्लू' के जोखिम को कम करने और नॉनस्टिक कुकवेयर के सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए, इन सावधानियों का पालन करें.