फोर्ब्स एडवाइजर ने पर्यटकों के लिए सबसे ज्यादा और सबसे कम जोखिम वाले शहरों को तय करने के लिए सात प्रमुख मानको के आधार पर 60 अंतरराष्ट्रीय शहरों की रैंकिंग किया. 

इस रैंकिंग को तय करने वाले मानकों में अपराध की ऊंची दर, हिंसा, राजनीतिक अस्थिरता और आर्थिक चुनौतियां शामिल हैं.

फोर्ब्स एडवाइजर लिस्ट के मुताबिक, वेनेजुएला के काराकास को दुनिया का सबसे खतरनाक शहर माना गया है. इसे 100 में 100 स्कोर दिया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार कराची को पर्यटकों के लिए दूसरा सबसे जोखिम भरा शहर माना गया है. वहीं म्यांमार के यांगून को तीसरा स्थान दिया गया है.

आपको बता दें कराची को 100 में से 93.12 रेटिंग के साथ पर्यटकों के लिए दुनिया का दूसरा सबसे जोखिम भरा शहर माना गया है.

यानी कराची में अपराध, हिंसा, आतंकवादी खतरे,  प्राकृतिक आपदाओं का डर काफी ज्यादा है. कई रिपोर्ट्स सामने आ चुके हैं, जिसमें बताया गया है कि कराची रहने लायक शहर नहीं है.

वहीं इस लिस्ट में लागोस (नाइजीरिया), मनीला (फिलीपींस), ढाका (बांग्लादेश), बोगोटा (कोलंबिया), काहिरा (मिस्र), मेक्सिको सिटी (मेक्सिको), क्विटो (इक्वाडोर) शामिल है.

रिपोर्ट ने यह भी जानकारी दी है कि दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में सिंगापुर है. सिंगापुर को 100 में से शून्य अंक मिले हैं. 

इसे इसकी सुरक्षा, प्राकृतिक आपदा जोखिम और स्वास्थ्य देखभाल और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा की वजह से रैंकिंग मिली हुई है.

ये रही लिस्ट - सिंगापुर, जापान का टोक्यो शहर, कनाडा का टोरंटो शहर, ऑस्ट्रेलिया का सिडनी, स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख, डेनमार्क का कोपेनहेगन, दक्षिण कोरिया का सियोल, जापान का ओसाका, ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न, नीदरलैंड का एम्स्टर्डम शामिल है.