1988 में आई Horror Film ‘वीराना’ (Veerana) हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक ऐसी फिल्म है, जो अपनी रिलीज के 36 साल बाद अक्सर चर्चा में आ जाती है.

Hindi Cinema के इतिहास में कम फिल्मों को ऐसी शोहरत हासिल हो पाती है. दरअसल ये फिल्म कहानी से ज्यादा अपनी लीड एक्ट्रेस जैस्मिन धुन्ना (Jasmine Dhunna) को लेकर सुर्खियों में रहती है.

‘वीराना’ के बाद जैस्मिन रहस्यमय तरीके से गायब हो गईं और आज तक उनके बारे में कोई भी स्पष्ट जानकारी नहीं है. शायद इसी वजह से गाहे-बगाहे ही सही, लेकिन जैस्मिन लगातार चर्चा में रहती हैं.

‘वीराना’ एक इरोटिक सुपरनेचुरल हॉरर फिल्म थी, जिसे तुलसी और श्याम रामसे ने डायरेक्ट किया था. दोनों की जोड़ी Ramsay Brothers के नाम से मशहूर है.

फिल्म की रिलीज के बाद जैस्मिन अपनी खूबसूरती और बोल्डनेस के चलते सुर्खियों में आ गई थीं. वह रातोंरात स्टार बन गई थीं.

‘वीराना’ में जैस्मिन के साथ काम कर चुके हेमंत बिरजे ने कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि जैस्मिन बिल्कुल ठीक हैं और उनकी उनसे अभी भी बात होती है. उनका मुंबई के वर्सोवा इलाके में भी घर है, लेकिन ज्यादातर अमेरिका में ही रहती हैं.

कहा जाता है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की नजर उन पर पड़ गई थी और उनके दीवानों में वह भी शामिल हो गया था. जैस्मिन को अंडरवर्ल्ड से कॉल आने लगे थे, जिसके बाद वह अचानक गायब हो गईं.

ऐसी भी अफवाह है कि अंडरवर्ल्ड के लोगों ने उन्हें किडनैप करा दिया था. ये भी कहा जाता है धमकी मिलने के बाद अपनी जिंदगी बचाने के लिए वह गुमनामी में चली गईं.

हालांकि कुछ का यह भी कहना है कि अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन की बात महज अफवाह थी. ये अफवाह इसलिए उड़ाई गई थी, ताकि जैस्मिन का क​रिअर आगे न बढ़ सके.

फिल्म इं​ड्रस्टी में जैस्मिन ने सिर्फ तीन फिल्में की थीं. ‘वीराना’ उनकी आखिरी फिल्म साबित हुई थी. इसके पहले वह सरकारी मेहमान (1979) और Divorce (1984) नाम की फिल्मों में नजर आई थीं.

2017 में एक इंटरव्यू के दौरान ‘वीराना’ बनाने वाले श्याम रामसे ने कहा था कि जैस्मिन जिंदा हैं. उनका कहना था कि जैस्मिन अपनी मां के बहुत करीब थी और उनके निधन के बाद वे सदमे में चली गईं और लोगों और समाज से दूरी बना ली.

कुछ का कहना है कि उन्होंने जॉर्डन में रहने वाले एक शख्स से शादी कर वहीं घर बसा लिया है. कुछ लोगों के अनुसार, वह पाकिस्तान से आई थीं और वापस वहीं चली गईं. कुछ लोग उनकी शादी एक एनआरआई से होने और फिर अमेरिका में बसने की बात भी कहते हैं.

हालांकि कोई भी यह ठीक तरह से नहीं जानता कि जैस्मिन कहां हैं? हां, ये जरूर है कि उनके अचानक गायब होने से उनके फैन्स को जो जख्म मिला, रह-रहकर उसकी टीस आज भी उठती रहती है.