हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए डाइट में जरूरी चीजें शामिल करना और वर्कआउट करना बहुत जरूरी है

डाइट में शामिल करने लायक ऐसी ही चीजों में से एक है आलूबुखारे. जो हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इन्हें अंग्रेजी में Prunes भी कहते हैं.

खट्ठा-मीठा स्वाद वाला यह फल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के और फोलेट की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है.

हेल्थ के लिए फायदेमंद कहे जाने वाले आलूबुखारे क्या रोज खाने चाहिए? आइए जानते हैं इसके बारे में...

क्या रोज खाने चाहिए हेल्थ के मुताबिक, रोजाना आलूबुखारा खाने से हेल्थ को कई सारे फायदे मिलते हैं. रोजाना 2 से 3 आलूबुखारे खाए जा सकते हैं

कितने खाएं आलूबुखारे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में आलूबुखारा को शामिल कर सकते हैं

डायबिटीज सूखे आलूबुखारे में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

वेट कंट्रोल आलूबुखारे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. आलूबुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है, जो अन्य फलों की तुलना में काफी कम पाई जाती है.

आंखों की सेहत आलूबुखारा में विटामिन-के और बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ये दोनों ही विटामिन्स आंखों और त्वचा के लिए अच्छा माने जाते हैं.

इम्यूनिटी आलूबुखारे में आयरन, पोटेशियम, विटामिन जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं.

कब्ज से निजात आलूबुखारे का नियमित सेवन कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके अलावा इसे खाने से पेट भी साफ रहता है.