इस द्वीप पर इंसानों से ज्यादा रहती हैं बिल्लियां, वजह जान हो जाएंगे हैरान

दुनिया में एक द्वीप ऐसा भी है जो बिल्लियों से भरा हुआ है. जी हां जापान का आओशिमा द्वीप बिल्ली के द्वीपके नाम से भी जाना जाता है.

यहां वास्तव में इंसान से ज्यादा बिल्लियां रहती हैं. एहिमे प्रान्त के तट से दूर एक छोटा मछली पकड़ने वाला द्वीप 120 से ज़्यादा स्वतंत्र रूप से घूमने वाली बिल्लियों का घर है.

2000 के दशक से पहले, आओशिमा एक अपेक्षाकृत अलग-थलग जगह थी, जहां लगभग 20 लोगों के अलावा कुछ ही लोग रहते थे. 

जब से इंटरनेट ने आओशिमा के बारे में जाना है, तब से द्वीप पर पर्यटन में उछाल आया है.

दुनिया भर के बिल्ली प्रेमियों के लिए यहां आना और इसकी खूबसूरती को देखना बिल्कुल संभव है. बिल्लियों को पसंद करने वाले लोग जापान के बिल्ली द्वीप आओशिमा आना पसंद करते हैं.

कम जनसंख्या होने के बाद भी आओशिमा में बिल्लियों का राज है. यहां हर एक इंसान पर छह बिल्लियां मिलती है. 

कैट आइलैंड पर बहुत से पर्यटक आते हैं, लेकिन यह बहुत से लंबे समय से रहने वाले लोगों का घर नहीं है.

2019 में, यह बताया गया कि केवल छह लोग अभी भी स्थायी तौर पर द्वीप में रहते हैं पर यह कभी एक समृद्ध मछली पकड़ने वाला गांव था, और 1940 के दशक के मध्य में लगभग 900 लोग इसे अपना घर कहते थे.

आपको जानकर हैरानी होगी यहां बिल्लियों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है. लेकिन यहां लोग कम होने की वजह से यह संख्या ज्यादा लगती है. 

यहां कुल लोग 20 से ज्यादा नहीं मिलते ऐसे में यहां बिल्लियां 120 बताई जाती रही. लेकिन ताजा आकड़े यह संख्या करीब 200 बताती है. ऐसे में यह बिल्लियों का ही द्वीप कहलाता है.

आओशिमा की बिल्लियों की आबादी बढ़ने से पहले, द्वीप पर चूहों की बहुत बड़ी समस्या थी. ऐसा इसलिए था क्योंकि गांव वाले अपने मछली पकड़ने के जाल के लिए रेशम बनाने के लिए रेशम के कीड़ों को पालते थे. 

आपको जानकर हैरानी होगी यहां बिल्लियों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है. लेकिन यहां लोग कम होने की वजह से यह संख्या ज्यादा लगती है.