24 के बजाय 25 घंटे का हो जाएगा एक दिन! रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा 

पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमने के अलावा सूरज का चक्कर लगाती है, जिसमें 24 घंटे यानी एक दिन लगता है. 12 घंटे दिन और 12 घंटे की रात.

दिन में सूर्य तो रात में चांद की चांदनी से हमारी धरती रोशन होती है. 15 दिन का कृष्ण पक्ष (अंधेरे वाली रात) और 15 दिन का शुक्ल पक्ष (हल्के उजाले वाली रात) होता है.

वर्तमान में चंद्रमा पृथ्वी से औसतन 384,400 किमी (238,855 मील) दूर है. पृथ्वी का एक चक्कर लगाने मे इसे लगभग एक महीना यानी लगभग 27.3 दिन लगते हैं.

अब एक रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इसमें कहा गया है कि पृथ्वी का चक्कर लगाने वाला चांद धीरे-धीरे इससे दूर होता जा रहा है.

इस रिसर्च में वैज्ञानिकों का कहना है कि चंद्रमा के धीरे-धीरे दूर चले जाने के कारण पृथ्वी पर एक दिन की लंबाई 25 घंटे तक बढ़ सकती है.

विस्कॉन्सिन-मैडिसन यूनिवर्सिटी द्वारा यह रिसर्च की गई है. इसके अनुसार, चंद्रमा पृथ्वी से लगभग 3.8 सेंटीमीटर प्रति वर्ष की दर से दूर हो रहा है.

इसका मतलब है कि समय के साथ इसका नतीजा ये होगा कि 20 करोड़ वर्षों में पृथ्वी का एक दिन 24 के बजाय 25 घंटे का हो जाएगा.

अध्ययन से यह भी पता चलता है कि लगभग 1.4 अरब साल पहले जब चंद्रमा करीब था, तब पृथ्वी पर एक दिन की लंबाई 18 घंटे से कुछ ज्यादा थी. पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी बढ़ने के साथ ही धरती पर दिन की लंबाई भी बढ़ गई है.

विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय के भूविज्ञान विभाग के प्रोफेसर स्टीफन मेयर्स का सुझाव है कि पृथ्वी और चंद्रमा के बीच गुरुत्वाकर्षण संबंध इसका प्राथमिक कारण हो सकता है.