महाकाल नगरी ने रचा इतिहास, बनाया डमरू बजाने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखें Photos

विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की नगरी मे इन दिनों सावन मास की धूम मची हुई है.क्योंकि भगवान महाकाल अपनी प्रजा का हाल जानने मंदिर परिसर से निकलते है. 

भगवान महाकाल की तीसरी सवारी से पहले ही उज्जैन में डमरू बजाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हुआ है. इसके पीछे रोचक वजह सामने आई है. 

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली टीम भगवान महाकाल की सवारी के दौरान डमरू बजाने वाले कलाकारों को गिनने में पूरी तरह सफल नहीं हो पाती. इसलिए सवारी से पहले ही डमरू बजाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया गया. 

धार्मिक नगरी उज्जैन में 1500 कलाकारों ने डमरू का आक्रेस्ट्रा बजाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 

महाकालेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष और कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि कभी भी सभी कलाकारों की काउंटिंग नहीं हो पाती है. 

इसलिए माना जा रहा है कि 1500 से ज्यादा डमरू वादकों ने रिकॉर्ड बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है. 

उज्जैन ने न्यूयॉर्क में बनाए गए 488 डमरू बजाने के रिकॉर्ड को तोड़ा है. हालांकि भगवान महाकाल की सवारी निकलने से पहले ही शक्ति पथ पर कलाकारों ने डमरू बजाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. 

वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम होने पर कलाकारों ने भी काफी खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि भगवान महाकाल के दरबार में डमरू बजाकर धन्य हो गए. 

डमरू बजाने वाले प्रतीक ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने पर प्रसन्नता जताई. उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड बनाने में उनकी हिस्सेदारी भी रही. इसके लिए खुद को गौरांवित महसूस कर रहे हैं.