Bangladesh Unrest: ब्रा-ब्लाउज समेत पीएम आवास से क्या-क्या चुरा ले गई अराजक भीड़

बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ शुरू हुए विरोध प्रदर्शन बीते दिनों इतने हिंसक हो गए कि शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के साथ ही देश छोड़कर भागना पड़ा.

ये पूरा घटनाक्रम बीते 5 अगस्त को हुआ. इस दिन हजारों प्रदर्शनकारियों ने राजधानी ढाका स्थित पूर्व पीएम शेख हसीना के सरकारी आवास में लूटपाट और तोड़फोड़ भी की थी.

सोशल मीडिया पर इस अराजकता की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसमें बेकाबू भीड़ को सड़कों पर तमाम सामानों को हाथ में लिए देखा जा सकता है.

आंदोलन के नाम पर अराजक भीड़ शेख हसीना के घर में घुस गई और जो कुछ भी चुरा पाए, उसे चुरा लिया. दिन भर लोग बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास ‘गणभवन’ में आते-जाते रहे.

उन्होंने वहां आग लगाई, फर्नीचर से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान और रेफ्रिजरेटर में रखीं कच्ची मछलियां तक चुरा ले गए. लोग कुरान की प्रति भी नहीं छोड़ी, उसे भी उठा ले गए.

लोग मवेशी, टेलीविजन सेट, कंबल, जिम के सामान और यहां तक कि कई तरह के सूटकेस लेकर इमारत से बाहर निकलते देखे गए.

इतना ही नहीं इंटरनेट पर सामने आए चौंकाने वाले दृश्यों में बांग्लादेशी प्रदर्शनकारियों को चोर बनते हुए देखा गया. भीड़ ब्रा और ब्लाउज जैसे निजी सामान चुराकर अपने साथ ले गई.

एक व्यक्ति साड़ी पहने हुए और कपड़ों से भरी प्लास्टिक की बाल्टी लेकर बाहर निकलता हुआ दिखाई दिया. दूसरे युवक ने बैंगनी रंग का ब्लाउज पकड़ा हुआ था.

हजारों लोगों ने उन तस्वीरों पर रिएक्ट किया है, जिनमें लोगों को ब्रा, ब्लाउज, अन्य कपड़े और यहां तक ​​कि पवित्र कुरान को पकड़े हुए दिखाया गया था, जो शेख हसीना के घर से चुराए गए थे.