OMG! दूरी सिर्फ 4Km लेकिन इन दो Islands के Time Zone में है 21 घंटे का अंतर

दुनिया में तमाम हैरतअंग्रेज जगहें हैं और उनकी अपनी खासियतें हैं. कहीं ज्यादा बारिश होती है तो कहीं गर्मी का मौसम होता है तो कुछ जगहों पर सिर्फ सर्दी पड़ती है.

हम आपको दो द्वीपों के बारे में बताने जा रहे हैं. ये दोनों हैं तो बिल्कुल पास, लेकिन उनके बीच एक ऐसी बात है, जो इन्हें एक दूसरे से बिल्कुल भिन्न बना देती है.

इन दोनों आइलैंड यानी द्वीपों के नाम बिग डायोमेड (Big Diomede) और लिटिल डायोमेड (Little Diomede) हैं, जो हैं तो बेहद खूबसूरत, हालांकि उनके बारे में एक बहुत ही दिलचस्प तथ्य है, जो हम आपको बताने जा रहे हैं.

पास होने के बावजूद ये दोनों दो देशों का हिस्सा हैं. बिग डायोमेड रूस के सबसे पूर्वी छोर पर स्थित है, जबकि लिटिल डायोमेड अमेरिका के अलास्का राज्य का हिस्सा है.

दोनों की दूरी सिर्फ 2.4 मील यानी लगभग 4 किलोमीटर है, लेकिन दोनों के समय में जमीन-आसमान का अंतर है. ये बेरिंग जलडमरूमध्य (Bering Strait) के बीच में स्थित है और प्रशांत महासागर के सबसे उत्तरी द्वीप हैं.

द्वीपों का नाम ग्रीक संत डायोमेड्स के नाम पर रखा गया है. डेनिश नाविक विटस बेरिंग ने 16 अगस्त 1728 को इन द्वीपों को खोजा था.

ये द्वीप एक अंतरराष्ट्रीय सीमा से तो अलग होते हैं. इसके साथ ही इनके बीच से International Date Line भी गुजरती है, जो दोनों द्वीप से लगभग 2 किमी दूर है.

इंटरनेशनल डेट लाइन के कारण ही इन दोनों आईलैंड के टाइम जोन में भारी अंतर है. बिग डायोमेड, लिटिल डायोमीड से लगभग एक दिन आगे है.

स्थानीय रूप से परिभाषित टाइम जोन के कारण बिग डायोमेड, लिटिल डायोमेड से तकरीबन 21 घंटे आगे है, गर्मियों में इसमें लगभग 20 घंटे के अंतर होता है.