दूध पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन अगर दूध ज्यादा पी लिया जाए तो नुकसानदायक भी हो सकता है.

वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हर रोज सही मात्रा में दूध का सेवन बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्वों की दैनिक जरूरतों का 50 प्रतिशत तक पूरा कर सकता है. 

जरूरत से ज्यादा पिए जाने पर दूध में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को उल्टा नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर एक दिन में कितना दूध पीना सही है-

यूनाइटेड स्टेट्स में नेशनल डाइटरी गाइडलाइंस के अनुसार एक वयस्क व्यक्ति को प्रतिदिन 3 कप (750ml) दूध पीना चाहिए और बच्चों के लिए एक से 2.5 कप दूध पीना पर्याप्त है. 

एक संतुलन की बात करें तो प्रतिदिन 500ml दूध भी शरीर की कैल्शियम और विटामिन डी की जरूरत पूरी करने के लिए पर्याप्त है. 

शोध के अनुसार 3 कप से ज्यादा दूध पीने से हिप फ्रैक्चर, हड्डी संबंधी समस्याएं और यहां तक की मौत का खतरा भी अधिक हो जाता है.

बच्चों को ज्यादा दूध पिलाने से दूध में मौजूद कैलोरी पेट भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे बच्चा खाने की तरफ दिलचस्पी नहीं ले पाता है.

फ्लेवर्ड दूध कितना सही? अपनी डाइट में फ्लेवर्ड दूध की मात्रा सामान्य दूध की मात्रा से भी कम रखें, क्योंकि स्वाद बढ़ाने के चक्कर में इसकी पौष्टिकता कम हो जाती है.

साथ ही अन्य दूध जैसे बादाम का दूध, सॉय मिल्क जैसे विकल्प लेने से पहले इनकी सीमित मात्रा की चर्चा अपने डायटिशियन से जरूर करें.