दुनिया की इन खुफिया जगहों पर जाना है मना, जानें इसकी वजह

Svalbard Global Seed Vault: ये खुफिया जगह नॉर्थ सी में लोकेटेड है. इस जगह पर सीक्रेट वॉल्ट मौजूद है.

इस वॉल्ट में दुनिया के हर पौधे के बीज मौजूद है. इससे अगर कभी दुनिया में कोई प्रलय आएगा तब इन बीजों की मदद से फिर से पौधे उगाए जाएंगे.

Room 39, North Korea: नॉर्थ कोरिया में एंट्री काफी मुश्किल है. ऐसे रहस्य्मयी देश में ही एक ऐसी जगह है जो और भी ज्यादा सीक्रेट है.

इस जगह के बरे में कहा जाता यहां कई गैरकानूनी काम किये जाते हैं. साथ ही यहां ड्रग्स का प्रोडक्शन भी किया जाता है. किम जोंग उन के शासन के पीछे इस सीक्रेट कमरे का भी योगदान बताया जाता है.

Area 51: नेवादा के लॉस वेगास से 83 मील दूर है ये जगह. इसे यूएस मिलिट्री का बेस कहा जाता है. बताया जाता है कि इस जगह से अमेरिकी सरकार एलियंस और यूएफओ से जुड़े एक्सपेरिमेंट करती है.

Mezhgorye: रुस के रिपब्लिक ऑफ़ बश्कोर्तोस्तान में मौजूद ये टाउन बंद है. कहा जाता है कि इस जगह पर रहने वाला हर शख्स किसी तरह के मिशन में है. साथ ही यहां काई सीक्रेट प्रोग्राम चलते हैं.

लेकिन ये प्रोग्राम क्या है, इसकी किसी को जानकारी नहीं है. इस जगह पर लोगों की एंट्री बैन है.

North Sentinel Island, Andaman: ये जगह इंडिया में लोकेटेड है. लेकिन आपको बता दें कि इस जगह को दुनिया की सबसे खतरनाक जगह में गिना जाता है.

यहां रहने वाले ट्राइब्स किसी को भी यहां एंट्री नहीं देते. अगर कोई यहां घुसने की कोशिश करता है तो ट्राइब उसे मार देते हैं.