सांप, बिच्छू, गोजर जैसे कई ऐसे जीव हैं जो इतने जहरीले हैं कि अगर वो काट लें, तो इंसान की मौत हो जाए.

लेकिन आज हम आपको जानवरों की तरह पेड़-पौधे के बारे में बताएंगे जिनके संपर्क में आने से आपकी जान भी जा सकती है.

इसका उपयोग अरंडी का तेल बनाने में किया जाता है, लेकिन इसके बीजों में रिसिन नामक पॉइजन होता है. जो बेहद जहरीला होता है.

आपको बता दें इसके कुछ बीज एक बच्चे की जान लेने के लिए काफी हैं. तो आइए, जानते हैं दुनिया के इन खतरनाक पौधे के बारे में-

Deadly Nightshade इस पौधे के सभी भागों में कार्डियेक ग्लायकोसाइड्स होते हैं, जो दिल के लिए बेहद घातक होते हैं. इसे गलती से खा लिया जाए, तो उल्टी, दस्त यहां तक कि मौत भी हो सकती है.

Oleander ओलिएंडर के पौधे की पत्ती काफी जहरीली होती है. यह व्यक्ति के मौत का कारण भी बन सकता है। इस पौधे से दूरी बनाकर रखें.

Rosary Pea इस पौधे में ट्रोपाइन और स्कोपोलमाइन नामक जहरीले रसायन होते हैं, जो शरीर को लकवा मार सकते हैं और गंभीर मामलों में दिल की धड़कन को भी रोक सकते हैं.

Castor Bean इसके बीज में एब्रिन नाम का एक प्रोटीन होता है, जो बहुत ही घातक है. यह प्रोटीन शरीर में राइबोसोम के कार्य को रोकता है, जिससे प्रोटीन सिंथेसिस रुक जाती है और कोशिकाएं मरने लगती हैं.

Water Hemlock दुनिया में सबसे अधिक उगाये जाने वाले इस पौधे की पत्तियों में एल्कलॉइड निकोटीन और एनाबेसिन होते हैं, जो कार्डियक पॉइज़न होते हैं. ये दिल संबंधी, कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों को न्योता देता है. 

Cerbera odollam सबसे जहरीले पौधे में सुसाइड ट्री का नाम भी शामिल है. यह पौधा समुद्र तट के आसपास पाया जाता है. इससे कई लोगों की मौत भी हो चुकी है.