दुनियाभर में शायद ही ऐसा कोई देश होगा जहां के लोग मांस नहीं खाते हो. हर देश के लोग मांस का सेवन करते हैं. 

शाकाहारियों और मांसाहारियों पर कराए गए सर्वे में यह दावा किया है कि भारत में अब 70 प्रतिशत लोग मांसाहार का सेवन करते हैं.

ऐसे में चलिए जानते हैं कि दुनियाभर के देशों में किस जानवरका मांस सबसे ज्यादा खाना पसंद किया जाता है और कहां होती है सबसे कम खपत?

दुनियाभर में हर दिन करीब 205 मिलियन चिकन को मारा जाता है और बाद में खाया जाता है. एक साल में करीब 75 बिलियन चिकन को मारकर खाया जाता है. इस हिसाब से हर दिन दुनियाभर में एक मिनट में 1,40,000 चिकन को मारा जाता है.

स्टैटिस्टा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, मंगोलिया और अर्जेंटीना उन देशों में शामिल हैं जहां सबसे ज़्यादा मांस खाया जाता है. यहां सालाना 100-121 किलोग्राम प्रति व्यक्ति मांस की खपत होती है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, सांस्कृतिक और आर्थिक कारणों से दुनिया में सबसे कम मांस अफ्रीका और भारत समेत दक्षिण एशियाई देशों में खाया जाता है.

वर्ल्ड ऑफ स्टेस्टिक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत, जापान और बांग्लादेश में मछली और समुद्री जीवों का मांस और चिकन सबसे ज्यादा खाया जाता है.

अमेरिका और कनाडा में सबसे ज्यादा मुर्गा खाना पसंद किया जाता है. वहीं रूस और इजरायल में भी ज्यादातर लोग मुर्गा खाना पसंद करते हैं.

वहीं जर्मनी और स्विटजरलैंड में लोगों को पोर्क खाना ज्यादा पसंद है. इसके अलावा भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में ज्यादातर लोग बीफ खाना पसंद करते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के लोग चिकन खाना ज्यादा पसंद करते हैं. वहीं चीन और फ्रांस में सी फूड और मछली ज्यादा पसंद की जाती है. वहीं अफगानिस्तान में मटन यानी बकरे का मांस खाना लोग बहुत पसंद करते हैं.