दुनिया में कई ऐसे पालतू पक्षी हैं जो इंसानों से बातचीत या उनकी नकल उतार सकते हैं. कई लोग इन स्मार्ट पक्षियों को पालतू जानवर के रूप में भी रखते हैं. 

African Grey Parrot अफ्रीकी ग्रे तोते अपनी खास बात करने और नकल करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं. वे बहुत बुद्धिमान भी होते हैं, शब्दों को समझने में सक्षम होते हैं.

Budgie पक्षियों के रूप में रखने के लिए बुग्गी एक आम पालतू जानवर है. अपने प्यारे दिखने के अलावा, वे शब्दों को जल्दी से समझने के लिए भी जाने जाते हैं.

Amazon Parrot अमेज़न तोते अपनी बेहतरीन आवाज और मानव भाषण की नकल करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं. वे सामाजिक पक्षी हैं और अपने मालिकों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं.

Indian Ringneck Parakeet भारतीय रिंगनेक तोते भारत में एक आम पालतू पक्षी हैं. वे अपनी स्पष्ट और सटीक बोली के लिए जाने जाते हैं. वे आसानी से मानव भाषण सीख सकते हैं और काफी बातूनी और सामाजिक पक्षी हैं.

Monk Parakeet क्वेकर तोते, जिन्हें आम तौर पर मोंक पैराकीट कहा जाता है, बहुत ही सामाजिक होते हैं. वे अक्सर जल्दी बोलना सीखते हैं जो उन्हें मनुष्यों के लिए बेहतरीन साथी बनाता है.

Eclectus Parrot ये तोते अपने शांत व्यक्तित्व और बेहतरीन बात करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं. वे बहुत बुद्धिमान होते हैं और कई तरह के शब्दों को सीख सकते हैं.

Cockatiel हालांकि वे कुछ अन्य तोते प्रजातियों की तरह बातूनी नहीं होते हैं, कॉकटेल बात करना और धुन बजाना सीख सकते हैं. वे मिलनसार होते हैं, और उन्हें अपने मालिकों से बात करना बहुत पसंद होता है.

Cockatoo कॉकटू बहुत स्नेही होते हैं. वे आसानी से भाषण और आवाज़ की नकल कर सकते हैं, और अपने मालिकों के साथ मजबूत बंधन भी बनाते हैं.

Hill Myna हिल मैना को मानव भाषण की नकल करने की उनकी क्षमता के लिए जाना जाता है. वे बहुत आसानी से स्वर सीख सकते हैं और पालतू जानवरों के रूप में रखने के लिए सबसे अच्छे बोलने वाले पक्षियों में से एक माने जाते हैं.

Caique Parrot कैइक चंचल पक्षी हैं और वे बात करना सीख सकते हैं, हालांकि वे कुछ अन्य प्रजातियों की तरह बातूनी नहीं होते हैं. उनका जीवंत व्यक्तित्व उन्हें बेहतरीन पालतू जानवर बनाता है.