दुनिया की सबसे उम्रदराज पांडा पहली बार बनी मां, जानिए कितने बच्चों को दिया जन्म

हांगकांग में गुरुवार को विशाल पांडा ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है, जिसके बाद वह दुनिया की सबसे उम्रदराज पांडा मां बन गई है. 

पांडा को रखने वाले थीम पार्क ने इस बात की जानकारी साझा की है.

थीम पार्क ने एक बयान में कहा कि मां यिंग यिंग ने 19 साल की होने से ठीक एक दिन पहले ओशन पार्क में जुड़वा बच्चों को जन्म दिया, इसमें से एक मेल पांडा और दूसरा फीमेल पांडा है.

दोनों की प्यारी-सी तस्वीर ने सोशल मीडिया पर वायरल होते ही हजारों लोगों का दिल जीत लिया है.

चीन में पांडा को काफी शुभ माना जाता है, माना जाता है कि पांडा के रखने से कर्ज का बोझ खत्म होता है और उन्नति आती है.

ओशन पार्क ने बयान में कहा कि विशाल पांडा को 'प्रजनन करने में बहुत कठिनाई होती है, विशेष रूप से जब उम्र अधिक हो जाती है तो और भी कठिनाई होती है.' ऐसे में पांडा की गर्भावस्था का आसानी से पता नहीं चल पाता है.

हालांकि, जुलाई के आखिर में यिंग यिंग में भूख कम लगना, आराम करने की जरूरत बढ़ जाना और हॉरमोनल स्तर में बदलाव जैसे लक्षण दिखने लगे थे, लेकिन रविवार को ही उसकी गर्भावस्था की पुष्टि हुई. 

पार्क ने बताया कि बुधवार को उसकी देखभाल करने वाली टीम ने यिंग यिंग के प्रसव के लक्षणों को देखा और रात में उसका एमनियोटिक द्रव टूट गया.

पार्क ने बताया कि पांच घंटे से अधिक प्रसव पीड़ा के बाद गुरुवार सुबह सुरक्षित रूप से जुड़वा बच्चों का जन्म हुआ.

पार्क ने कहा, 'दोनों शावक वर्तमान में बहुत नाजुक हैं और उन्हें स्थिर होने के लिए समय चाहिए. खासकर मादा शावक जिसका शरीर का तापमान कम है, वह कम रोती है और जन्म के बाद कम खाना खाती है.' 

पार्क ने बताया कि कुछ महीनों बाद, इनको दुनिया के सामने लाया जाएगा.