बाल विवाह भारत में गैरकानूनी है, लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से हैरान कर देने वाले खबर सामने आई है. जिसने पूरी दुनिया को सोचने पर मजबूर कर दिया है.

पाकिस्तान में इन दिनों मानसून दुल्हन की खूब चर्चा हो रही है. आप भी सोच में पड़ गए होंगे ये क्या है? आइए समझते हैं इसका मामला 

पाकिस्तान में आई बाढ़ और उसके बाद फैली गरीबी की वजह से परिवार के लोग अपनी बेटियों को बेच रहे हैं. बीते कुछ वर्षों से वहां बाल विवाह के मामलों में वृद्धि देखी गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, बाढ़ के बाद परिवार को बचाने के लिए एक मां-बाप ने अपनी दोनों बेटियों को 2 लाख पाकिस्तानी रुपए में बेचकर दोगुनी उम्र के पुरुषों से ब्याह दिया.  

ऐसे कई और माता-पिता है जो कम उम्र में ही अपनी बेटियों की शादी कराने के लिए मजबूर है, और इसकी वजह मानसूनी बारिश को बताया जा रहा है.

दरअसल, पाकिस्तान में बच्चियों की शादी का फैसला उनके माता-पिता बाढ़ के खतरे से बचने के लिए कर रहे हैं. ऐसी शादियों के बदले में परिवार को आर्थिक मदद मिलती है.

एनजीओ सुजाग संसार के संस्थापक मशूक बिहारी ने कहा कि बाढ़ ने देश के एक तिहाई हिस्से को जलमग्न कर दिया. जिससे लाखों लोग विस्थापित हुए और फसलें बर्बाद हो गईं. 

एनजीओ के संस्थापक माशूक बिरहमानी के मुताबिक, इन परेशानियों के चलते पाकिस्तान में ‘मानसून दुल्हनों’ का एक नया चलन ही शुरू हो गया.