इस जानवर का बच्चा 22 महीने में आता है गर्भ से बाहर, जानें इसका नाम

हम बात कर रहे हैं हाथी की, जी हां हाथियों की प्रेग्नेंसी यानि गर्भधारण अवधि किसी भी स्तनधानी में सबसे लंबी होती है, ये लगभग 22 महीने (लगभग 680 दिन) की होती है.

इसके इतना लंबा होने के कई कारण हैं. वैसे तो इसकी इतनी लंबी प्रेग्नेंसी का असर इसके बच्चे पर पड़ता है, लेकिन बहुत ही सकारात्मक असर पड़ता है

दरअसल, हाथी के इतने लंबे गर्भकाल में हाथी के बच्चे का ब्रेन मां के गर्भ में रहने के दौरान ही पूरी तरह से विकसित हो जाता है.

जिसके कारण जब हाथी का बच्चा जन्म लेता है तो उनका ब्रेन दुनिया में पैदा होने वाले अन्य बच्चों में सबसे अच्छे तरीके से विकसित हुआ रहता है.

हाथी के बच्चे पैदा होने के साथ ही समझदार होते हैं. सोच समझ दूसरे हाथियों के जैसे ही होती है.

सामाजिक संरचना को भी जानते हैं और जन्म के तुरंत बाद भोजन के लिए अपनी सूंड का बहुत ही अच्छे तरीके से इस्तेमाल करना जानते हैं.

गर्भ में रहते हुए हाथी का बच्चा यह तय कर लेता है कि बाहर उसे किन स्थितियों से गुजरना पड़ सकता है या किस तरह का वातावरण उसे मिलने वाला है.

चूंकि हाथी का बच्चा मेच्योर होता है जो झुंड के भीतर कैसे रहना है, दिशा कैसे पहचाननी है ये सब उसकी पैदाइशी क्षमता होती है.

हाथी के बच्चे अपने परिवार के सदस्यों की पहचान, रिश्तों की समझ रखते हैं. शोध के मुताबिक हाथियों में एक विशिष्ट हार्मोनल तंत्र हेने के कारण उनकी गर्भावस्था इतनी लंबी होती है.