ये है एशिया का सबसे अमीर गांव, बैंकों में जमा है लोगों के 7,000 करोड़ रुपये

आपको पता है एशिया का सबसे अमीर गांव कहां है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एशिया के सबसे अमीर गांव भारत में पड़ता है.

गुजरात भारत के शीर्ष व्यावसायिक स्थलों में से एक है. इसने देश के कुछ शीर्ष उद्योगपतियों को जन्म दिया है. यहां की समृद्धि सिर्फ शहरों तक ही सीमित नहीं है.

गुजरात में पड़ने वाले एशिया के सबसे अमीर गांव की बात करें तो यहां के निवासियों के पास सिर्फ 7,000 करोड़ रुपये का भारी भरकम Fixed Deposit (FD) है.

अब आपको ये अंदाजा लग गया होगा कि गुजरात के इस गांव के लोग कितने अमीर हैं. यही नहीं गांव में एक दो नहीं बल्कि 17 बैंकों की शाखाएं कार्यरत हैं.

इन बैंकों में एचडीएफसी, एसबीआई, पीएनबी, एक्सिस, आईसीआईसीआई और यूनियन बैंक जैसे प्रमुख सार्वजनिक और निजी बैंक शामिल हैं.

किसी गांव में इतने बैंकों का होना एक असामान्य बात है. इन स्थितियों के बावजूद और अधिक बैंक यहां अपनी शाखाएं खोलने में रुचि रखते हैं.

ये गांव गुजरात के कच्छ जिले का माधापार है. इसे ‘पूरे एशिया के सबसे अमीर गांव’ के रूप में जाना जाता है. भुज के बाहरी इलाके में स्थित इस गांव में अधिकतर पटेल समुदाय के लोग रहते हैं.

इस गांव की समृद्धि का कारण यहां के NRI (अनिवासी भारतीय) परिवार हैं, जो हर साल स्थानीय बैंकों और डाकघरों में करोड़ों रुपये जमा करते हैं.

मध्य अफ्रीका में निर्माण व्यवसाय में गुजरातियों का दबदबा है, जो इस क्षेत्र की बड़ी प्रवासी आबादी का हिस्सा हैं. इनमें से कई लोग ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और न्यूजीलैंड में भी रहते हैं.