ये हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक आइलैंड, खूबसूरत दिखने के बावजूद हैं जानलेवा

अगर प्रकृति के अद्भुत नजारे को काफी करीब से देखने का मन है, तो आइलैंड यानी द्वीप से बेहद खूबसूरत जगह कुछ और नहीं हो सकती है.

क्योंकि आइलैंड की खूबसूरती ऐसी होती है कि वो किसी भी इंसान का मन मोह लेती है.

लेकिन आज हम आपको दुनिया के 5 ऐसे खतरनाक द्वीपों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां न जाएं तो ही बेहतर है.

क्योंकि ये द्वीप हैं तो बेहद ही खूबसूरत, लेकिन इसके साथ-साथ ये जानलेवा भी हैं. 

1. क्रिसमस आइलैंड, ऑस्ट्रेलिया क्रिसमस आइलैंड जो ऑस्ट्रेलिया में स्थित है. यहां हर साल करोड़ों केकड़ों का जमावड़ा नजर आता है. इन केकड़ों की वजह से यहां की सड़कें पूरी तरह लाल हो जाती हैं.

2. हिप्पोप्टामस द्वीप, तंजानिया तंजानिया में एक ऐसा आइलैंड है जहां पर हजार से भी ज्यादा हिप्पोस पाए जाते हैं. इस आइलैंड का नाम हिप्पोप्टामस द्वीप है. यहां पर मगरमच्छ का ही नहीं बल्कि हिप्पोस का राज चलता है. 

3. स्नेक आइलैंड, ब्राजील   ब्राजील के तट से लगभग 150 किमी दूर इल्हा दा क्यूइमाडा ग्रांडे नामक एक छोटा सा द्वीप है. इसे 'स्नेक आइलैंड' के नाम से भी जाना जाता है. यहां आज भी 4 लाख से ज्यादा सांप पाए जाते हैं. 

4. मगरमच्छों का द्वीप, राम्री द्वीप राम्री द्वीप" जो म्यांमार में स्थित है, इसे "मगरमच्छों का आइलैंड" भी कहा जाता है. यहां कई खतरनाक मगरमच्छे से भरी हुई झीलें हैं. 

5. शार्क आइलैंड, अमेरिका अब बात करते हैं एक ऐसे खतरनाक जगह की जो अमेरिका की स्टेटकेलीफोरनिया से सिर्फ 28 मिल की दूर है. इस आइलैंड को Devils Teeth के नाम से जाना जाता है. क्योंकि इस जगह पर जो पहाड़ है वो शार्क के दांतो की तरह दिखाई देता है.