आखिर किसके नाम है सबसे अधिक दिन तक जागने का रिकॉर्ड, जानिए 

जैसे किसी इंसान के शरीर के सभी मुख्य अंग अच्छे तरीके से काम करने चाहिए. इसके अलावा इंसान का नींद पूरा होना भी जरूरी होता है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर किसके नाम है सबसे अधिक दिन तक जागने का रिकॉर्ड. चलिए बताते हैं आपको. 

किसी भी इंसान की नींद उसके शरीर के लिए सबसे जरूरी होती है. क्योंकि जब इंसान सोता है, तब उसकी बॉडी चार्ज होती है. 

एक इंसान को दिन में करीब 6 से 7 घंटे की नींद लेना भी जरूरी होता है. लेकिन बता दें कि एक शख्स रिकॉर्ड बनाने के लिए 12 दिनों तक सोया नहीं था. 

जी हां, ऑस्ट्रेलिया के एक यूट्यूबर ने सबसे ज्यादा दिनों तक जागने का रिकॉर्ड बनाने के लिए 12 दिनों तक जागकर यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग की थी.

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के यूट्यूबर नॉर्मे ने लगातार 12 दिनों तक जागकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की थी. लेकिन रिकॉर्ड बना नहीं पाया था.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कुछ दिनों पहले एक आधिकारिक बयान जारी करके कहा था कि वह इस तरह के किसी भी काम को आधिकारिक रूप से मान्यता नहीं देंगे, जिसमें नींद की कमी से जुड़े खतरें शामिल हो सकते हैं. 

अब सवाल ये है कि सबसे अधिक दिनों तक जागने का रिकॉर्ड आखिर किसके पास है.

बता दें कि नॉर्मे आधिकारिक रूप से ये रिकॉर्ड नहीं बना पाए थे, लेकिन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में एक नाम ऐसा है, जिसके पास सबसे ज्यादा जागने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. 

दरअसल 1986 में कैलिफोर्निया के रहने वाले रॉबर्ट मैकडॉनल्ड आखिरी व्यक्ति थे जिन्होंने सबसे अधिक जागने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. 

रॉबर्ट 453 घंटे और 40 मिनट तक जगे रहे थे. ये 18 दिन, 21 घंटे और 40 मिनट होता है.